202 सहकारी संस्थाओं में पोस्ट हार्वेस्ट कृषि उद्योगों की स्थापना

Share

05 दिसम्बर 2020, भोपाल। 202 सहकारी संस्थाओं में पोस्ट हार्वेस्ट कृषि उद्योगों की स्थापनासहकारिता मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने कहा है कि सहकारिता के माध्यम से अब प्रदेश के कृषक उद्यमी बनेंगे। राज्य सरकार ने इसके लिये प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों एवं बहुउद्देश्यीय सहकारी समितियों के माध्यम से सहकारी संस्थाओं में पोस्ट हार्वेस्ट कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना किये जाने की योजना क्रियान्वित की है। इन संस्थाओं द्वारा सदस्य कृषकों की भागीदारी से ये उद्योग स्थापित होंगे। उन्होंने बताया कि इन उद्योगों की स्थापना से सहकारी संस्थाओं को होने वाले लाभ का विभाजन कृषकों की हिस्सेदारी के आधार पर किया जायेगा।

सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि सहकारी संस्थाओं में प्रथमत: 202 संस्थाओं में पोस्ट हार्वेस्ट कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना की जा रही है। इसे आगामी दिनों में 1200 संस्थाओं तक बढ़ाने की योजना है। उन्होंने बताया कि संस्थाओं में पोस्ट हार्वेस्ट कृषि आधारित उद्योगों की स्थापना को बढ़ावा देने के लिये प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों को एक प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण तथा अन्य संस्थाओं को 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जायेगा।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियाँ एवं विपणन संस्थाओं में कृषकों की आवश्यकता पूर्ति के लिए कृषक सुविधा केन्द्र संचालित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों द्वारा प्रथमत: 296 संस्थाओं में कृषक सुविधा केन्द्र प्रारंभ किये गये हैं। इन्हें बढ़ाकर एक वर्ष में 1600 संस्थाओं में चालू किये जाने की योजना है।

महत्वपूर्ण खबर : प्रदेश में 01 अप्रैल 2021 से शुरू होगा नया सत्र

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.