कृषि मंत्री ने किया कौशल विकास केंद्र का शिलान्यास

Share

इंदौर। प्रदेश के कृषि मंत्री श्री सचिन यादव ने गत दिनों इंदौर में कौशल विकास केंद्र एवं कार्यालय कृषि यंत्री इंदौर संभाग के भवन का शिलान्यास किया. उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी,स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, देपालपुर विधायक श्री विशाल पटेल और श्री विनय बाकलीवाल विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे.
इस मौके पर श्री यादव ने कहा कि इस कौशल विकास केंद्र में युवा किसानों को कृषि में उपयोग आने वाली विभिन्न मशीनों का तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा. 45 दिन के विभिन्न कोर्स के द्वारा किसानों को कृषि से जुडी नई तकनीकों और तरीकों की जानकारी दी जाएगी. इस केंद्र से संचालित पाठ्यक्रम सभी एग्रीकल्चर स्किल काउन्सिल ऑफ़ इण्डिया के सर्टिफिकेशन से सम्बद्ध होंगे.इन पाठ्यक्रम को करने के बाद देश और विदेश में भी रोजगार मिलेगा. कृषि मंत्री ने बड़ी संख्या में मौजूद किसानों से जैविक खेती करने का आग्रह कर कहा कि हर मंडी में एक जैविक विक्रय केंद्र स्थापित किया जाएगा. फसल के उचित दाम के लिए मंडी प्रांगण में ही ग्रेडिंग और सार्टिंग की व्यवस्था की जाएगी.फ़ूड प्रोसेसिंग उद्योगों को किसानों से जोड़ा जाएगा.फसल भण्डारण के लिए हर 15 किमी के दायरे के वेयर हाऊस में किसान अपनी फसल रख सकेंगे और अच्छे दाम मिलने पर बेच सकेंगे. इस फसल पर किसानों को 80 प्रतिशत तक ऋण भी मिलेगा.अनुदान पर मिलने वाले कृषि यंत्रों के लिए ऑन लाइन पोर्टल अब 10 दिन तक खुला रहेगा, फिर लॉटरी सिस्टम से किसानों को कृषि यंत्र दिए जाएंगे.
उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटवारी ने किसानों की उपज को बाजार और उद्योग से जोडऩे की बात कही, वहीं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि अनुभवी एवं युवा किसानों के आपसी सामंजस्य से कृषि विकास की कल्पना साकार होगी। विधायक श्री विशाल पटेल और कृषि अभियांत्रिकी संचालक श्री राजीव चौधरी ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर संयुक्त संचालक कृषि श्री आर. एस. सिसोदिया, कृषि यंत्री श्री पी. के. पांडलीकर, कृषि यंत्री श्री एस. के.गोरानी (भोपाल) सहित अन्य अधिकारी और किसान संघ के सदस्य उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.