कृषि क्षेत्र में दुनिया में नंबर वन की राह पर भारत- कृषि मंत्री श्री तोमर

Share
स्वराज अवार्ड समारोह को केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया संबोधित

15 सितम्बर 2022, नई दिल्ली: कृषि क्षेत्र में दुनिया में नंबर वन की राह पर भारत- कृषि मंत्री श्री तोमर – केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश के छोटे किसानों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। इस दिशा में कई महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, ताकि खेती-किसानी की चुनौतियों को कम किया जा सके और किसानों की आमदनी को बढ़ाया जा सके। इसके साथ ही, भारत कृषि क्षेत्र में दुनिया में नंबर वन बनने की यात्रा पर चल रहा है।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने यह बात आज स्वराज अवार्ड्स समारोह में कही। श्री तोमर ने कहा कि देश में 86 फीसदी छोटे किसान हैं, जिनके पास छोटा रकबा है और वे ज्यादा निवेश नहीं कर सकते है। अगर इन 86 प्रतिशत किसानों का पलड़ा नीचे रहेगा तो न खेती आगे बढ़ेगी और न ही देश। सरकार ने इनकी ओर ध्यान देते हुए 10 हजार नए एफपीओ बनाने का काम शुरू किया है। इसके लिए 6865 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इनमें से तीन हजार एफपीओ बन चुके हैं।

श्री तोमर ने कहा कि दलहन और तिलहन के क्षेत्र में भी सरकार काम कर रही है। दोनों ही अभावग्रस्त क्षेत्र थे। हम जानते हैं खाद्य तेलों को इंपोर्ट करना पड़ता है। हमारे देश में जितनी तेलों की खपत है, उसमें करीब 56 प्रतिशत पॉम आयल की खपत है, इसलिए पॉम ऑयल मिशन शुरू किया गया है, जिस पर सरकार 11 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा 2014 के पहले कृषि बजट लगभग 22 हजार करोड़ रुपये होता था, जो आज 1.32 लाख करोड़ रुपये का है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों की फसलों को नुकसान पर 1.22 लाख करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में साढ़े 11 करोड़ किसानों को अब तक 2.03 लाख करोड़ रुपए उनके खातों में जमा कराए गए हैं।

कार्यक्रम में विभिन्न श्रेणियों में अवार्ड्स दिए गए। इस अवसर पर स्वराज समूह के श्री हरीश, NRRA के सीईओ श्री अशोक दलवई के साथ ही अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण खबर: पैक्स से सभी किसानों को मिलेगा उवर्रक, सहकारिता विभाग ने जारी किए निर्देश

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.