राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

IMD अलर्ट: भारी वर्षा और हीट वेव की चेतावनी, जानिए अगले तीन दिनों का मौसम अपडेट

Share

8 जून 2024, नई दिल्ली: IMD अलर्ट: भारी वर्षा और हीट वेव की चेतावनी, जानिए अगले तीन दिनों का मौसम अपडेट – IMD के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में अगले तीन दिनों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा भी हो सकती है। इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में भी अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम वर्षा, गर्जन, बिजली और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है।

मध्य प्रदेश का मौसम: भारी बारिश और हीट वेव की संभावना

मध्य प्रदेश में इस समय मौसम के दो विपरीत चेहरे देखने को मिल रहे हैं। राज्य के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में हीट वेव की स्थिति बनी हुई है, जहां तापमान 45°C तक पहुंच गया है। दूसरी ओर, पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिससे भारी बारिश की संभावना है। भोपाल, इंदौर, और जबलपुर जैसे प्रमुख शहरों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश के साथ गरज और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने नागरिकों को सलाह दी है कि वे अत्यधिक गर्मी से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहें और बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें। आने वाले दिनों में मौसम के इन उतार-चढ़ावों को ध्यान में रखते हुए अपनी गतिविधियों की योजना बनाना महत्वपूर्ण होगा।

हीट वेव की चेतावनी

उत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले दो दिनों तक हीट वेव की गंभीर स्थिति बनी रहने की संभावना है। विशेष रूप से, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में हीट वेव की स्थिति देखी गई है। पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक तापमान 47.6°C प्रयागराज (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में दर्ज किया गया। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से इस क्षेत्र में तापमान में कमी आने की संभावना है।

मानसून की स्थिति

दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा वर्तमान में गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई है। अगले चार दिनों में मानसून के और आगे बढ़ने की संभावना है, जिससे महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और गंगेटिक पश्चिम बंगाल के अधिक क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।

तापमान और अन्य चेतावनी

IMD ने अगले पांच दिनों के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में उच्च तापमान, गर्म और आर्द्र मौसम और गर्म रातों की चेतावनी जारी की है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, उत्तर मध्य प्रदेश और उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश में हीट वेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

सावधानियाँ और सुझाव

  • अत्यधिक गर्मी से बचने के लिए उचित सावधानी बरतें और हाइड्रेटेड रहें।
  • अत्यधिक वर्षा वाले क्षेत्रों में बाढ़ और भूस्खलन की संभावना को देखते हुए सतर्क रहें।
  • यात्रा से पहले अपने मार्ग की जांच करें और ट्रैफिक सलाहों का पालन करें।
  • संवेदनशील संरचनाओं में रहने से बचें और पानी के जमाव वाले क्षेत्रों से दूर रहें।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements