रूस-यूक्रेन संघर्ष से वैश्विक कृषि जोखिम में 

Share

4 मार्च 2022, नई दिल्ली ।  रूस-यूक्रेन संघर्ष से वैश्विक कृषि जोखिम में रूस और यूक्रेन वैश्विक खाद्य प्रणाली में विश्व शक्तियाँ हैं। वैश्विक खाद्य आपूर्ति पर युद्ध के दीर्घकालिक परिणाम दुनिया के अमीर और गरीब दोनों हिस्सों को प्रभावित करेंगे।  1 मार्च को एक उर्वरक कंपनी द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “रूस पर निर्भरता को कम करना आवश्यक है क्योंकि कई उर्वरक कंपनियां रूस से काफी मात्रा में आवश्यक कच्चे माल का आयात करती हैं जिसका उपयोग दुनिया भर में उर्वरक उत्पादन के लिए किया जाता है। रूस में मौजूदा स्थिति के साथ, अधिकांश आपूर्ति श्रृंखला रुकी हुई है”

रूस और यूक्रेन कृषि और खाद्य उत्पादन में विश्व शक्तियाँ हैं :

  • यूक्रेन दुनिया के अग्रणी कृषि देशों में से एक है और अनाज के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है।स्थानीय किसान अब कृषि मौसम में एक महत्वपूर्ण चरण में प्रवेश कर रहे हैं जिसमें उर्वरक, बीज और पानी जैसे इनपुट आने वाली फसल की उपज निर्धारित करेंगे। एक आकलन से संकेत मिलता है कि यदि अभी मिट्टी में उर्वरक नहीं डाला गया तो अगली फसल तक उत्पादन 50% तक कम हो जाएगा।
  • गेहूँ के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक होने के अलावा, रूस के पास पोषक तत्वों के मामले में बहुत अधिक संसाधन हैं। पौधों को बढ़ने के लिए नाइट्रोजन, फॉस्फेट और पोटाश की आवश्यकता होती है। नाइट्रोजन की आपूर्ति अमोनिया से की जाती है, जो हवा और प्राकृतिक गैस से नाइट्रोजन से उत्पन्न होती है। गैस का महत्व और इसकी ऊंची कीमत 2021 से यूरोपीय देशों में चर्चा में है। यूरोपीय गैस आपूर्ति का 40% वर्तमान में रूस से आ रहा है। पोटाश  बाजारभावपरिवर्तन के प्रति अत्यधिक नाजुक है। आज निकाले गए पोटाश का 70% और सभी निर्यात का 80% कनाडा (40%), बेलारूस (20%) और रूस (19%) से आता है। कुल मिलाकर, इन तीन पोषक तत्वों की यूरोपीय आपूर्ति का 25% रूस से आता है।

विश्व खाद्य उत्पादन को सुरक्षित करना और रूस पर निर्भरता को कम करना अब और भी आवश्यक हो गया है, भले ही आज विकल्पों की संख्या सीमित है। यह रूस से अल्पकालिक आधार पर निरंतर सोर्सिंग या अंतरराष्ट्रीय खाद्य श्रृंखला से रूस को काटने के बीच एक कठिन दुविधा का गठन करता है। अंतिम विकल्प के काफी सामाजिक परिणाम हो सकते हैं।

महत्वपूर्ण खबर: क्या हम बचा पाएंगे अपने जंगल ?

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.