16 मई की शाम तक चक्रवाती तूफान की आशंका

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

16 मई की शाम तक चक्रवाती तूफान की आशंका 

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा है कि कल के दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी एवं समीपवर्ती दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र,  14 मई 2020 की सुबह दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक अच्छी तरह से चिन्हित निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में स्थित है।

इसके 15 मई को दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों के ऊपर एक दबाव के रूप में केंद्रित होने की संभावना है तथा और तीव्र होकर इसी क्षेत्र में 16 मई की शाम तक एक चक्रवाती तुफान में बदल जाने का अनुमान है। इसके आरंभ में 17 मई तक उत्तर पश्चिमम की दिशा में बढ़ने का अनुमान है और फिर 18 एवं 19 मई को उत्तर बंगाल की खाड़ी की दिशा में उत्तर-उत्तरपूर्व की दिशा में मुड़ जाने का अनुमान है।

उपरोक्त प्रणाली के सहयोग से, स्थितियां 16 मई, 2020 के आसपास दक्षिण बंगाल की खाड़ी, अंडमान सागर एवं अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह के ऊपर दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए भी अनुकूल बन रही हैं।

प्रणाली के प्रभाव के तहत, 15 मई के बाद से दक्षिण एवं मध्य बंगाल की खाड़ी एवं समीपवर्ती अंडमान सागर के ऊपर प्रतिकूल मौसम का अनुमान है।

चेतावनी :

(i) वर्षा (अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह के ऊपर) : 15 एवं 16 मई को अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह के ऊपर अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान। इन दो दिनों में अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह के ऊपर छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना।

2.  वर्षा ( ओडिशा एवं पश्चिम बंगाल के गंगा नदी के क्षेत्र के ऊपर) : 18 मई को तटीय ओडिशा में हल्के से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर भारती वर्षा और 19 मई को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान है। पश्चिम बंगाल के गंगा नदी के तटीय जिलों में हल्के से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है तथा 20 मई को पश्चिम बंगाल के गंगा नदी के क्षेत्रों के ऊपर कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान है।

(ii) हवा की चेतावनी

 दिनांकसमुद्र/क्षेत्र का सेक्टरवायु की संभावित गति
15 मई 2020दक्षिण पूर्व एवं बंगाल की खाड़ी का मध्य एवं दक्षिण पश्चिम का समीपवर्ती क्षेत्र चंडवाती हवायें  (45 से 55 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 65 किमी प्रति घंटे) 
 अंडमान सागरचंडवाती हवायें  (40 से 50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे)  
16 मई 2020दक्षिण के मध्य भाग एवं बंगाल की खाड़ी का समीपवर्ती मध्य क्षेत्रचंडवाती हवायें  (55 से 65 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे
 अंडमान सागरचंडवाती हवायें  (40 से 50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे) 
17 मई 2020पूर्वी मध्य एवं पश्चिम मध्य एवं ब्रगाल की खाड़ी के समीपवर्ती क्षेत्रआंधी वाली हवायें (70 से 80 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 90 किमी प्रति घंटे) 
 अंडमान सागरचंडवाती हवायें  (40 से 50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे) 
18 मई 2020पश्चिमी मध्य एवं बंगाल की खाड़ी के समीपवर्ती पूर्वी मध्यआंधी (70 से 80 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 90 किमी प्रति घंटे)
 उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों के साथ एवं निकटचंडवाती हवायें  (40 से 50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे)
19 मई 2020बंगाल की खाड़ी का उत्तर एवं समीपवर्ती पश्चिम मध्यआंधी (80 से 90 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 100 किमी प्रति घंटे)
 ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटीय के साथ तथा समीपवर्ती क्षेत्र आंधी (60 से 70 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे)
व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − nine =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।