इफको किसान ने पहले वर्ष 1 लाख टन पशु आहार बेचा

Share

कंपनी बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 5 और पशु आहार निर्माताओं के साथ करेगी साझेदारी, इफको द्वारा स्वयं का  कारखाना लगाने  की योजना

 

12 मई 2021, नई दिल्ली । इफको किसान ने पहले वर्ष 1 लाख टन पशु आहार बेचा – इफ़को किसान संचार लिमिटेड ने वर्ष 2020-21 में रु 160 करोड़ का 1 लाख मीट्रिक टन पशु आहार बेचा है। अपने संचालन के पहले सम्पूर्ण वर्ष के दौरान कंपनी को उपभोक्ताओं से बहुत अच्छा प्रतिसाद मिला है। कंपनी ने वर्ष 2019-20 के दौरान पायलट परियोजना के आधार पर पशु आहार का कारोबार शुरू किया था।

पशु आहार का कारोबार अब इफको किसान के कुल कारोबार में तकरीबन 30 फीसदी योगदान देता है । अपने गुणवत्तापूर्ण पशु आहार के लिए उपभोक्ताओं से मिली शानदार प्रतिक्रिया के बाद इफको किसान अब अपनी खुद की पशु आहार निर्माण युनिट्स की स्थापना पर भी विचार कर रहा है।

श्री गणेश दास, नेशनल सेल्स हैड, इफ़को किसान संचार लिमिटेड ने कहा कि कंपनी अब अपने खुद की निर्माण युनिट्स स्थापित करने पर भी विचार कर रही है और पशु आहार की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए लीज़ पर प्लांट्स लेगी। इफको किसान दो तरीके से किसानों को लाभान्वित कर रहा हैः एक गुणवत्तापूर्ण पशु आहार उपलब्ध कराकर और दूसरा उनके उत्पाद की अच्छी कीमत देकर उन्हें फायदा पहुंचा रहा है। हमारी सभी निर्माण युनिट्स में इन-हाउस प्रयोगशालाएं हैं, जहां उत्पाद की गुणवत्ता की सख्त जांच की जाती है, श्री दास ने बताया।

यूरिया की उचित मात्रा

‘‘हमारे पशु आहार में यूरिया की उचित मात्रा होती है। मानकों के अनुसार पशु आहार में यूरिया की मात्रा 1 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए। बाज़ार में उपलब्ध अन्य प्रकार के आहार में यूरिया अधिक मात्रा में होता है, हालांकि इससे पशु की दूध उत्पादकता बढ़ती है किंतु पशु के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इस तरह के पशु आहार के उपयोग से पशुओं में अधिक मृत्यु दर, गर्भपात की अधिक संभावना, गर्भधारण में देरी (10 दिन से अधिक सूखी अवधि) जैसे लक्षण देखे गए हैं। इफको किसान पशु आहार में यूरिया की उचित मात्रा होने के कारण, इसका पशु के स्वास्थ्य पर बुरा बसर नहीं पड़ता।’’ उन्होंने कहा।

पशु मालिक के लिए भी ज़रूरी है कि वह अपने पशु के लिए संतुलित आहार का महत्व समझें। इस तरह का आहार बाज़ार में उपलब्ध अन्य पशु आहार की तुलना में बेहतर होता है। किंतु इस तरह का आहार ढूंढना किसान के लिए मुश्किल होता है जो सस्ता भी हो और जिसमें सभी पोषक तत्व सही मात्रा में मौजूद हों। इफको किसान पशु आहार में प्रोटीन, मिनरल, विटामिन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट आदि सही मात्रा में होते हैं। इसे नेशनल डेयरी डेवलपमेन्ट बोर्ड के निर्देशानुसार बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता के अनाज, ब्रान, मोलेसेज़, मिनरल और विटामिन का उपयोग किया जाता है, यह पशु के लिए बेहद स्वादिष्ट होता है और साथ ही उनके समग्र स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.