एग्री-टेक स्टार्टअप न्यूट्रीफ्रेश में वैश्विक निवेश

Share

14 जून 2022, मुंबई । एग्री-टेक स्टार्टअप न्यूट्रीफ्रेश में वैश्विक निवेश – हाइड्रोपोनिकल तरीके से विकसित, ताजा, स्वच्छ, हरे, अवशेष-मुक्त और रसायन-मुक्त उत्पाद बनाने वाले एग्री-टेक स्टार्ट-अप न्यूट्रीफ्रेश ने प्री-सीरीज़ सीड फंडिंग 5 मिलियन डॉलर इकठ्ठा किए है। भारत के सबसे बड़े मिट्टी रहित खेतों (सॉइल-लेस फार्म्स) को बनाने के लिए इस फंडिंग का नेतृत्व श्री थियोडोर क्ली (आर्चर इन्वेस्टमेंट्स), श्री संदीप भामर (मैनेजिंग पार्टनर – ग्रीन फ्रंटियर कैपिटल), स्काई कर्ट्ज़ (प्योर हार्वेस्ट यूएई के सीईओ और कॉफाउंडर), श्री मैथ्यू साइरिएक (फ्लोरिंट्री एडवाइजर्स और ब्लैकस्टोन इंडिया के पूर्व एमडी), डॉ सौमित्र दत्ता (डीन इलेक्ट – सैद बिजनेस स्कूल, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय), श्री शैशव धारिया (क्षेत्रीय सीईओ, लोढ़ा समूह), श्री करण गोशर (समर्थ्य निवेश सलाहकार एलएलपी) ने किया।

न्यूट्रीफ्रेशफार्म टेक फार्म्स प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक संकेत मेहता ने फंडिंग के बारे में कहा, “टीम न्यूट्रीफ्रेश केंद्रित हाइड्रोपोनिक फार्मिंग लाने के लिए बेहद प्रतिबद्ध है जो मजबूत, तकनीक-सक्षम, आईओटी आधारित है और लगातार उत्पादन देता है। एग-टेक स्पेस में फंडिंग इसका प्रमाण है कि शहरी जीवन शैली में अवशेष मुक्त और गुणवत्ता वाली सब्जियां सबसे महत्वपूर्ण हैं और न्यूट्रीफ्रेश गुणवत्तापूर्ण खाद्य सुरक्षा लाने पर केंद्रित है। फंडिंग के मौजूदा दौर के साथ, न्यूट्रीफ्रेश का लक्ष्य उत्पादन क्षमता को बढ़ाना और उत्पादन प्रक्रिया में मानकीकरण लाना है, जिससे उच्च प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करने के लिए आवश्यक एसओपी के साथ खेतों को बढ़ाया जा सके। न्यूट्रीफ्रेश खुद को एक घरेलू ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहता है।”

इस फंडिंग का उपयोग कृषि में उत्पादकता को बढ़ाने, फसलों के विकास और गुणवत्ता पर नज़र रखने के साथ ही एक इंटीग्रेटेड फार्म-टेक प्लेटफार्म को बनाने और उसकी मार्केटिंग के लिए किया जाएगा। दो कृषि उद्यमियों संकेत मेहता और गणेश निकम द्वारा साथ मिलकर स्थापित किए गए न्यूट्रीफ्रेश का विज़न लगातार कीटनाशक मुक्त हाइड्रोपोनिक प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराना है, जिससे भारतीय उपभोक्ताओं को साल भर पोषक तत्वों से भरपूर आहार मिलता रहे। न्यूट्रीफ्रेश गुणवत्ता पर अत्यधिक केंद्रित है और आईएसओ, एफएसएसएआई, एपीडा, एचएसीसीपी और ग्लोबल गैप जैसी संस्थाओं से मान्यता प्राप्त कर चुके कुछ उत्पादकों में से एक है।

42 से ज्यादा एसकेयू के साथ, न्यूट्रीफ्रेश भारतीय बाजार में 100 से अधिक बी2बी एग्रीगेटर्स और नेचर्स बास्केट, बिग बास्केट, स्विगी, किसान कनेक्ट और ज़ोमैटो हाइपरप्योर जैसे मॉडर्न ट्रेड एग्रीगेटर्स और डिलीवरी पार्टनर्स को अपने उत्पादों की आपूर्ति कर रहा है। उनके कृषि कार्यबल में 80% से अधिक महिलाएं हैं और न्यूट्रीफ्रेश का लक्ष्य उन्हें सबसे आधुनिक तकनीकों के साथ कुशल बनाना और पूर्ण आत्मनिर्भरता प्राप्त करना है।

ग्रीन फ्रंटियर कैपिटल के मैनेजिंग पार्टनर श्री संदीप भामर ने न्यूट्रीफ्रेश फार्म टेक फार्म्स प्राइवेट लिमिटेड में अपने फंड के निवेश के बारे में कहा, “न्यूट्रीफ्रेश के बारे में सबसे खास बात यह थी कि यह भारत के पश्चिमी क्षेत्र में सबसे बड़ी एक ही स्थान से नियंत्रित होने वाली पर्यावरण कृषि सुविधा में अपने मालिकाना हक़ वाले कृषि ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पर एक व्यापक ज्ञान भंडार का निर्माण कर रहा था। साथ ही न्यूट्रीफ्रेश मुंबई और पुणे के लगभग 15,000 घरों को सीधे अपने उत्पाद बेच रहा है।

“हम न्यूट्रीफ्रेश को भारत में सबसे बड़ी सटीक कृषि कंपनी बनने और भारत भर में उपभोक्ताओं के लिए हाइड्रोपोनिकली उगाए गए उत्पाद लाने की यात्रा में मार्गदर्शन करते हुए खुश हैं।”स्काई कर्ट्ज़, प्योर हार्वेस्ट, यूएई ने कहा।

न्यूट्रीफ्रेश एकमात्र हाइड्रोपोनिक उत्पादक है जो फल सब्जियां और विभिन्न प्रकार की पत्तेदार सब्जियों का उत्पादन करने का दावा करता है । कोई भी कंपनी की वेबसाइट www.nutrifresh.co से यह सब्जियां और उत्पाद मंगवा सकता है ।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.