जाइडेक्स का अद्भुत प्रभावकारी उत्पाद-जायटोनिक फर्टिलाइजर

Share

11 नवंबर 2021, इंदौर । जाइडेक्स का अद्भुत प्रभावकारी उत्पाद-जायटोनिक फर्टिलाइज –मल्टीनेशनल कंपनी जाइडेक्स इंडस्ट्रीज प्रा. लि. का जायटोनिक उत्पाद अत्यंत उपयोगी एवं नवीन टेक्नालॉजी युक्त फर्टिलाइजर है, जो विगत छ: वर्षों से मध्यप्रदेश के ही नहीं बल्कि देश-विदेश के किसानों की मृदा सुधारने के साथ-साथ खाद्यान्न उत्पादन बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। देखा यह गया है कि रसायनिक उर्वरकों के अंधाधुंध प्रयोग से जमीन की उर्वराशक्ति पूरी तरह ध्वस्त हो गई है, जिसके कारण उर्वरकों, दवाओं आदि के खर्चों का भार बढ़ा है व उत्पादन में काफी गिरावट देखी गई है। यह भी गौर करने योग्य है कि मानव स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

zydex-logo1उक्त सभी समस्याओं के समाधान के रूप में कंपनी के वैज्ञानिक डॉ. अजय रांका ने जायटोनिक उत्पादों के रुप में अद्भुत प्रभावकारी उत्पादों का आविष्कार किया है। जायटोनिक उत्पादों में उपस्थित टेक्नालॉजी लाभदायक जीवाणुओं में गुणात्मक वृद्धि करती है तथा केटाइन एक्सचेंज केपेसिटी (पोषण की आदान प्रदान की क्षमता) में वृद्धि करती है। जिससे मिट्टी में लाभकारी सूक्ष्म जीवों की संख्या तीव्रता से बढ़ती है। इस प्रक्रिया से जायटोनिक उत्पाद मिट्टी को मुलायम व भुरभुरी करते हैं, हवादार बनाते हैं, जिससे अंकुरण वृद्धि के साथ साथ, जड़ क्षेत्र विकसित, बड़ा व घना होता है। परिणामस्वरूप पौधों को प्रचुर व संतुलित मात्रा में लगातार भोजन मिलता रहता है। केला, मिर्च, टमाटर, प्याज, आलू, लहसुन और अरबी, गेहूं, चना आदि की अधिकतम उपज लेने के लिए जायटोनिक-उत्पाद एक अद्भुत उपयोगी जैविक खाद सिद्ध हुए हैं। मालवा तथा निमाड़ के अधिकतर किसानों ने इसका अधिकतम उपयोग कर लाभ अर्जित किया है तथा उत्पादों पर भरोसा जताया है।

उपयोग की विधि

15 किग्रा जायटोनिक- एम, 6 किग्रा जायटोनिक एनपीके और 2 किग्रा जायटोनिक जिंक का प्रयोग कल्टीवेटर/ रोटोवेट/प्लाउ के समय इस प्रकार करें जिससे जायटोनिक उत्पाद मिट्टी में पूरी तरह मिल जाएं । शेष मात्रा का प्रयोग दो बार में टाप ड्रेसिंग, ड्रेचिंग आदि विधि से करें। उन्होने यह भी कहा कि पंचामृत घोल/ जैविक सुरक्षा कीट जायटोनिक +एनपीके+ जिंक+ जायटोनिक ्य + जायटोनिक एक्टिव + जायकोड्राप आदि सबको मिलाकर प्रयोग करने से यह फसलों को जैविक सुरक्षा प्रदान करता है। जायटोनिक उत्पादों से खेतों में कम पानी, कम रसायनिक खाद के बावजूद पौधों का ज्यादा और स्वस्थ विकास होता है। जब खेत कम पानी से चलता है तो पौधों की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि व रसायनिक दवाइयों के स्प्रे कम लगते हैं।

इस प्रकार जायटोनिक उत्पादों की पूरी मात्रा एवं उक्त विधि से प्याज, आलू, लहसुन, हल्दी, अरबी, केला, गेहूं, चना आदि की खेती करने से 25 से 40 प्रतिशत अधिक उत्पादन के साथ-साथ उत्पाद की सुगंध, स्वाद, चमक, उत्तम गुणवत्ता एवं संग्रह शक्ति बढ़ती है। इसके अतिरिक्त इस वर्ष निमाड़ और मालवा के किसानों ने जायटोनिक गोधन की मदद से गोबर खाद और केला जैसी बड़ी फसलों से निकलने वाले कचरे/वेस्टेज से जैव पाचन कर उच्च गुणवता वाली खाद भी तैयार की है, जिससे किसानों को बहुत अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। डॉ. रांका ने किसानों को आश्वस्त किया कि कम्पनी की तकनीक 5 वर्ष आगे की है जो आज किसी के पास नहीं है। किसानों ने भी जायडेक्स के उत्पादों, सार्थक प्रयासों से संतुष्टि के साथ-साथ खुशी जाहिर की। सम्पर्क : 9179835962

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.