उद्यानिकी (Horticulture)

सौंसर में बनेगा उत्कृष्ट बागवानी केन्द्र : श्री पटेल

Share

9 नवंबर 2021, छिंदवाड़ा । सौंसर में बनेगा उत्कृष्ट बागवानी केन्द्र : श्री पटेल कृषि मंत्री तथा छिन्दवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री श्री कमल पटेल ने विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण कर छिन्दवाड़ा वासियों को सौगातें दीं। उन्होंने विकासखण्ड सौंसर के ग्राम कुड्डम में 6 करोड़ 68 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले उत्कृष्ट बागवानी केन्द्र का भूमिपूजन किया। श्री पटेल ने कुण्डीपुरा थाना की धर्मटेकरी पुलिस चौकी और अद्र्ध-शहरी थाना (देहात) के नव-निर्मित भवनों का शुभारंभ भी किया। मंत्री श्री पटेल ने जनपद पंचायत मोहखेड़ के नव-निर्मित भवन का भी लोकार्पण किया। उन्होंने भ्रमण के दौरान किसानों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत चने के बीज का वितरण भी किया।

श्री पटेल ने छिन्दवाड़ा वासियों के साथ ही प्रदेशवासियों को मध्यप्रदेश के 66वें स्थापना दिवस की बधाई और शुभकामना दी। श्री पटेल जिला-स्तरीय समारोह में सम्मिलित हुए। इसके पूर्व सौंसर के कुड्डम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता के कल्याण के लिये निरंतर कार्य कर रही है। सरकार सबका साथ-सबका विकास के मूल-मंत्र पर कार्य करते हुए सभी को लाभान्वित करने के लिये कल्याणकारी योजनाएँ संचालित कर रही है।

श्री पटेल ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर विकासखण्ड सौंसर के ग्राम कुड्डम में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्ट बागवानी केन्द्र) का भूमि-पूजन कर शिला-पट्टिका का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि लगभग पौने सात करोड़ की लागत से बनने वाले बागवानी केन्द्र से निम्बू और संतरा की फसलों का उत्पादन करने वाले कृषकों को उत्तम गुणवत्ता वाले पौधे उपलब्ध होंगे। इससे किसानों की उत्पादन लागत कम होगी, साथ ही उत्पादन बढ़ेगा। किसान आत्म-निर्भर होंगे। किसानों की आत्मनिर्भरता के लिये यह बागवानी केन्द्र जिले में मील का पत्थर साबित होगा।

किसानों को किया चना बीज वितरित

कृषि मंत्री श्री पटेल ने मोहखेड़ में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन में किसानों को चना बीज का वितरण किया। उक्त बीज चना फसल के क्लस्टर प्रदर्शन अंतर्गत किसानों को वितरित किया गया है। कार्यक्रम में 6 किसानों को चना बीज के मिनी किट वितरित किये गये।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *