खेत से पत्थर चुनने वाली आधुनिक मशीन

Share

24 मार्च 2022, भोपाल ।  खेत से पत्थर चुनने वाली आधुनिक मशीनकिसानों की मदद के लिए कृषि यंत्र निर्माताओं ने अनेक अत्याधुनिक मशीनों का निर्माण किया है, वहीं जुगाड़ तकनीक से भी कम लागत में विभिन प्रकार की मशीन बनाने के कई उदाहरण सामने आए हैं। प्रस्तुत वीडियो खेत से पत्थर चुनने वाली आधुनिक मशीन का है ,जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

रबी सीजन समाप्ति की ओर है। गेहूं/चना फसल की कटाई के बाद किसान खरीफ के लिए खेत तैयार करने में व्यस्त हो जाएंगे। पथरीली ज़मीन में पत्थरों की संख्या अधिक होने से बीज के अंकुरण में तो समस्या आती ही है , लागत खर्च बढ़ने के बावज़ूद उत्पादन प्रभावित होता है। इस समस्या का समाधान है यह खेत से पत्थर चुनने वाली आधुनिक स्वचालित मशीन।

इस मशीन के संचालक श्री जीवन पाटीदार , तिल्लोरखुर्द ने कृषक जगत को बताया कि उक्त मशीन मंदसौर जिले के राजस्थान की सीमा पर स्थित एक गांव से खरीदकर लाए हैं और किराए पर चलाते हैं। इस मशीन का किराया 2200 रुपए /घंटा है। जिस खेत में पत्थरों का आकार बड़ा हो, वहां ट्रॉली के हिसाब से शुल्क लिया जाता है। इंदौर जिले की यह सम्भवतः पहली मशीन है।  फिलहाल इस मशीन की कीमत 7 लाख रु से अधिक है। यह स्वचालित मशीन खेत से पत्थर चुनकर बकेट में एकत्रित करती जाती है , जिसे बाद में ट्रॉली में डालकर खेत की मेड़ पर या अन्यत्र डाला जाता है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.