विश्व में उपयोग में लाए जाने वाले विभिन्न कंबाइन हार्वेस्टर हेडर

Share
  • मनोज कुमार, वैज्ञानिक
  • यू. सी. दुबे, प्रधान वैज्ञानिक
    सीआईएई (आईसीएआर), भोपाल

 

17 सितम्बर 2022, विश्व में उपयोग में लाए जाने वाले विभिन्न कंबाइन हार्वेस्टर हेडर – दुनिया भर में फसलों की कटाई या तो हंसिए द्वारा या विभिन्न प्रकार के स्व-चालित/ट्रैक्टर चालित रीपर या कंबाइन हार्वेस्टर द्वारा की जाती है। कंबाइन हार्वेस्टर एक मशीन है जो फसलों (गेहूं, जई, राई, जौ, मक्का, सोयाबीन या सूरजमुखी इत्यादि) की कटाई-गहाई एवं गहाई से प्राप्त अनाज की सफाई करती है। पहले कंबाइन हार्वेस्टर का आविष्कार हीरम मूर द्वारा 1834 में किया गया था और जॉन हास्कल ने इसका पेटेंट 1836 में कराया था और इसे एक घोड़ों की टीम या खच्चरों द्वारा खींचा गया था और एक बुलव्हील (एक गाउंड व्हील) द्वारा संचालित किया गया था। धीरे-धीरे कंबाइन हार्वेस्टर में विकास होता गया और वह भाप की शक्ति से चलने वाले इंजन से डीजल इंजन से चलने वाले आधुनिक कंबाइन हार्वेस्टर में बदल गया।

कंबाइन शीर्ष ((header) कंबाइन हार्वेस्टर के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है, जिसे मशीन के सामने लगाया जाता है और अनाज एकत्र करने का कार्य करता है। कंबाइन शीर्ष विभिन्न मापों और आकारों में आता है, और विशेष रूप से कुछ फसल पौधों की कटाई के लिए तैयार किया जाता है। वर्तमान में कंबाइन हार्वेस्टर के विभिन्न प्रकार के कंबाइन शीर्ष विश्व के बाजार में उपलब्ध है, जिनकी कार्यप्रणाली एक-दूसरे से भिन्न है और ये कंबाइन शीर्ष विभिन्न फसलों में उपयोग में लाए जाते हैं। विश्व में उपयोग में लिए जा रहे विभिन्न प्रकार के कंबाइन हार्वेस्टर शीर्ष में से कुछ हार्वेस्टर शीर्ष का विवरण नीचे दिया गया है।

अनाज शीर्ष ((Grain header)

grain header

अनाज शीर्ष कंबाइन हार्वेस्टर मशीनों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला कंबाइन शीर्ष है। अनाज शीर्ष विशेष रूप से छोटे अनाज जैसे- गेहूं, जई, राई, जई, सोयाबीन, चावल, और अन्य अनाज की फसलें की कटाई के लिए बनाए गए हैं । यह कंबाइन हेडर चार से छह अलग-अलग आकारों में बनाया गया है, जो कि 2.1 मीटर से 12 मीटर तक है।
(Sources: https://assets.cnhindustrial.com /nhag/ apac/en-nz/assets/pdf/combines/ headers-combine-brochure-apac-en-zn.pdf)
अनाज शीर्ष लेख के घटकों में कटर बार, पौधों के दो पाश्र्व विभाजक, धातु/प्लास्टिक की उंगलियों के साथ एक रील, एक बरमा और एक फिंगर ड्रम जो एकत्रित फसलों को एक कंबाइन-फीडर हाउस में पहुंचाता है, शामिल हैं। जब ग्रेन हैडर संचालित होता है, तो इसकी रील घूमती है और इस प्रकार, उंगलियों के साथ प्रत्येक स्लेट फसल के पौधों के साथ लंबवत संपर्क में आता है, फिर पौधों को कटर बार की ओर धकेल दिया जाता है, जो कटर बार से कटने के बाद प्लेटफॉर्म पर गिर जाता है, और बरमा के माध्यम से हेडर के केंद्र में पहुंचा दिया जाता है। कटाई की प्रक्रिया के दौरान, अनाज चकनाचूर हो सकता है और इस प्रकार अनाज के नुकसान की मात्रा में वृद्धि हो सकती है। कटर बार के सापेक्ष रील की उपयुक्त स्थिति का चयन करके, पौधों की इष्टतम कटाई ऊंचाई को समायोजित करके इन नुकसानों को कम किया जा सकता है। यह भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला कंबाइन शीर्ष है।

मक्का शीर्ष (Corn header)

Corn header

मक्का शीर्ष एक बार में 6-24 मक्का की फसल की पंक्तियों को इक_ा करने के लिए कंबाइन हार्वेस्टर उपलब्ध हैं।
(Sources: https://www.indiamart.com/ proddetail/ maize-harvester-equipment-set-for-grain-msy-w®{®xxwzy~|.html)
ये मक्का शीर्ष 6-24 पंक्तियों आदि में बनाए जाते हैं। कंबाइन हार्वेस्टर की क्षमता और इंजन शक्ति की आवश्यकता के आधार पर कटाई की गई पंक्तियों की संख्या का चयन किया जाता है। कॉर्न हेडर के तीन मुख्य प्रकार होते हैं, जो उनके मुख्य कार्यों पर निर्भर करता है
(i) मक्का शीर्ष, केवल मक्का को इक_ा करने के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि डंठल काट दिया जाता है।
(ii) मक्का शीर्ष काटना, मक्का को इक_ा करने और डंठल काटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। डंठल के टुकड़े इस मशीन द्वारा खेत में फैल जाते हैं।
(iii) समाकलित (integral) मक्का शीर्ष, मक्का को इक_ा करने, डंठल के टुकड़ों को काटने और इक_ा करने के लिए उपयोग किया जाता है। टुकड़ों को सतह पर एक सतत पट्टी के रूप में छोड़ दिया जाता है, या एक ट्रेलर में संग्रहित किया जाता है, जो कंबाइन हार्वेस्टर के समानांतर चलता है।

ड्रेपर शीर्ष (Draper header)

ड्रेपर शीर्ष में दो कैनवास  या रबर के कन्वेयर बेल्ट होते हैं, जो कटरबार से कटे हुए फसल को ड्रेपर शीर्ष के केंद्र की ओर ले जाते हैं।
(Source: https://agriculture.newholland.com/ apac/en/ equipment/products/combine-harvester/draper-heads)
अनाज शीर्ष कंबाइन हार्वेस्टर के पेचदार क्रॉस बरमा के बजाय इसमें केंद्र में एक बेल्ट कन्वेयर लगी होती है जो दोनों कन्वेयर से आने वाली कटी हुई फसल को कंबाइन हार्वेस्टर के थ्रशिंग ड्रम की ओर ले जाने वाली चेन कन्वेयर की ओर ले जाती है। इस ड्रेपर शीर्ष से फसल को काट कर ड्रेपर शीर्ष के केंद्र की ओर अधिक तेजी से पहुंचाया जाता है। इसलिए, ड्रेपर शीर्ष उच्च दक्षता और उच्च सामग्री प्रवाह क्षमता के होते हैं। इसके अतिरिक्त, इस प्रकार के हेडर लचीली कटर के इस्तेमाल का विकल्प प्रदान करता हैं। हालांकि, अनाज शीर्ष की तुलना में, ड्रेपर शीर्ष को लंबे समय तक रखरखाव की आवश्यकता होती है।

बेल्ट पिकअप शीर्ष (Belt Pickup header)

बेल्ट पिकअप हेडर को रेक-अप शीर्ष भी कहा जाता है। इस तरह के कंबाइन हेडर से विशेष रूप से बीन्स, सरसों, घास के बीज, मटर, दाल और कैनोला इत्यादि फसलों की कटाई की जाती हैं। पिक-अप हेडर में एक कन्वेयर बेल्ट होता है जिसमें कई धातु के उंगलियां (ह्लद्बठ्ठद्ग) लगी होती हैं। धातु के उंगलियां का कार्य कटी हुई फसल को ऊपर उठाने के लिए किया जाता है।
(Source: https://www.caseih.com/ northamerica/en-us/products/harvesting/ pickup-heads)
उसके बाद, एक बड़ा बरमा उंगलियों द्वारा उठाई गई फसल को कंबाइन हार्वेस्टर के थ्रशिंग ड्रम की ओर ले जाने वाली चेन कन्वेयर की ओर ले जाती है। विविध कटाई स्थितियों में पिक-अप शीर्ष के बेल्ट और बरमा को कम्बाइन हार्वेस्टर से उचित्त परिवर्तनशील गति और कार्य क्षमता देने के लिए हाइड्रोलिक शक्ति से संचालित किया जाता है। उबड़-खाबड़ जमीन की सतह में, पिक-अप हेडर दो या चार अलग-अलग रोलर्स की मदद से मशीन के सामने की मिट्टी के स्तर के अनुसार चल सकता हैं। यह कम से कम बीज हानि के साथ धीरे से पहले से कटी हुई फसल को साफ और सुव्यवस्थित रूप से उठाता है।

फ्लेक्स शीर्ष (Flexiable Auger Header)

Flexible auger header

फ्लेक्स वर्मा शीर्ष असमान/असमतल जमीन में फसल की कटाई के लिए उपयोग होता है। कम ऊंचाई वाली और कम ऊंचाई में फली लगने वाली फसलें कटाई के समय अपनी चुनौतियां पेश करती हैं।फ्लेक्स शीर्ष कम्बाइन हार्वेस्टर कम से कम नुकसान के साथ अधिक गति की कटाई के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें लचीले कटर बार का उपयोग किया जाता है। लचीले कटर बार के कारण इसकी कटर बार मिट्टी की सतह की असमानता का अनुसरण करते हुए फसल को जमीन के करीब से फसल को काटती है। जिससे परंपरागत अनाज शीर्ष कंबाइन हार्वेस्टर की तुलना में इस हार्वेस्टर शीर्ष द्वारा फसल की कटाई में हानि कम होती है।
(Source: https://www.caseih.com/ emea/ en-me/products/harvesting/headers/fle&-headers {z&DisplayType= flat&setCookie=v)

स्ट्रिपर शीर्ष (Stripper headers)

छोटे अनाज की कटाई में दक्षता के लिए स्ट्रिपर हेडर कई क्षेत्रों में अपनी लोकप्रियता बढ़ा रहा है। इस प्रकार के कंबाइन हेडर को मूल रूप से 1989 में कीथ शेलबोर्न (शेलबोर्न रेनॉल्ड्स, यूके) द्वारा डिजाइन किया गया था। शेलबोर्न का अद्यतन मॉडल, आरवीएस और सीवीएस स्ट्रिपर हेडर, संक्षेप में स्ट्रिपिंग रोटर हैं जो एक हुड और एक छोटे प्लेटफॉर्म के नीचे घूमते हैं, इसके बाद एक इंटेक बरमा होता है। जैसे ही कंबाइन हार्वेस्टर हेडर को आगे बढ़ाता है, स्ट्रिपिंग रोटार पीछे की ओर घूमते हैं और अनाज को उसके कानों या पैनिकल्स से अलग कर देते हैं। अधिकांश अनाज सीधे रोटर से पास में रखे इंटेक बरमा में धकेल दिए जाते हैं। और इस प्रकार, केवल अनाज और कुछ पत्ते कंबाइन हार्वेस्टर के थ्रेसिंग सेक्शन से होकर गुजरते हैं। तने को खेत पर छोड़ दिया जाता है। कुछ आधुनिक स्ट्रिपर हेडर को परिवर्तनशील- गति बेल्ट ड्राइव के साथ सुगम बनाया गया है, कंबाइन में ऑपरेटर रोटर गति के आसान समायोजन कर सकता है। स्ट्रिपर हेडर के कई फायदे हैं, जैसे उच्च थ्रूपुट, उच्च संग्रहण गति, कम ईंधन खपत, और रखरखाव की कम मांग।
(Source: https://www.shelbourne.com/ harvest/stripper-header/cvs/)

सूरजमुखी शीर्ष (Sunflower header)

सूरजमुखी के हेडर का लक्ष्य कटिंग बार के माध्यम से सूरजमुखी के फूल के सिर के नीचे के डंठल को काटना है। कटाई प्रक्रियाओं के दौरान, हाइड्रोलिक आगे की प्लेट में फूल के सिर को आगे की स्थिति में रखने की भूमिका होती है, जबकि स्नैपिंग रोलर सिर को बहुत जल्द काटने से रोकता है।
(Source: https://www.fantiniworld.com/ en/prods-vxy-v.asp&.html)

कटाई के दौरान फसल पौधों की सबसे विविध स्थितियों को समायोजित करने के लिए, और सामग्री प्रवाह क्षमता को अधिकतम करने के लिए, बीज पैन, रील स्थिति और रोटेशन गति की उपयुक्त सेटिंग की आवश्यकता होती है। बरमा तब सभी सूरजमुखी के फूलों को इक_ा करता है और उन्हें फीडर-हाउस में पहुंचाता है। भारत में मुख्यत: अनाज हेडर एवं मक्का हेडर वाले कंबाइन का इस्तेमाल किया जाता है जबकि विश्व में विभिन्न कंबाइन हार्वेस्टर हेडर का इस्तेमाल विभिन्न फसलों के लिए किया जा रहा है।
अन्य तरह के कंबाइन के हेडर का इस्तेमाल भारत में अन्य फसलों की हार्वेस्टिंग के लिए किया जा सकता है।

 

महत्वपूर्ण खबर:गाँवों को आनंद ग्राम बनाने की कवायद शुरू

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.