किसानों को उनकी उपज का शीघ्र भुगतान करें : श्री गुप्ता

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

आगर-मालवा। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में लम्बित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने जिला अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल सहित समस्त जिला अधिकारी मौजूद थे।
बैठक के दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने समर्थन मूल्य गेहूं, चना, सरसों तथा मसूर उपार्जन एवं परिवहन कार्य समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मंडी सचिव आगर श्री मिश्रा द्वारा पूर्ण जानकारी प्रस्तुत ने करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि अधूरी जानकारी के साथ बैठक में आने का कोई औचित्य नहीं, सम्पूर्ण जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित हों। उन्होंने सहकारिता विभाग के अधिकारी को उपार्जित फसलों का त्वरित परिवहन एवं भण्डारण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों को उनकी उपज का शीघ्र भुगतान सुनिश्चित करें, किसी भी स्थिति में किसानों का भुगतान लम्बित न हो। इस कार्य में लापरवाही बरतने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही होगी। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि बैंकों में कैश के अभाव में किसानों को परेशान न होना पड़े, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि तुलाई एवं परिवहन कार्य तीव्र गति से कराए जाने के लिए खरीदी केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार हम्माल संख्या बढ़ा लें, ताकि किसी प्रकार की अव्यवस्था निर्मित न हों।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने नगरीय निकायों मे पेयजल की समीक्षा करते हुए, सीएमओ नगर पालिका/परिषद् को शहरी क्षैत्रों में पेयजल व्यवस्था सुचारू रूप से करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने पीएचई विभाग के अधिकारी से पेयजल परिवहन की जानकारी लेते हुए, पेयजल की गम्भीर समस्या वाले क्षैत्रों में पेयजल परिवहन कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में संचालित स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखें। स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाई आदि की उपलब्धता बनाए रखें। साथ ही निरीक्षण के दौरान अस्पतालों में साफ-सफाई व्यवस्था एवं आवश्यक रिकार्डो का भी अवलोकन करें। उन्होंने विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया कि शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों एवं जिन्हे लाभान्वित किया जाना हैं, उनकी सूची का संधारण करे। उन्होंने निर्देश दिए कि विभाग प्रमुख कार्यालयीन रिकार्ड का व्यवस्थित तरीके से संधारण रना सुनिश्चित करें। औचक निरीक्षण के दौरान अव्यवस्थित रिकार्ड पाए जाने संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही होगी।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने जन सुनवाई, समाधान ऑनलाईन एवं सी.एम. हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का निर्धारित समय-सीमा में संतुष्टिकारक निराकरण दर्ज कर शिकायतों को विलोपित कराने के निर्देश विभाग प्रमुखों को दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि शिकायतों को एल-1 तथा एल-2 स्तर पर ही निराकरण करना सुनिश्चित करें। जो शिकायतें एल-4 स्तर पर पहुंच गयी है उनका संतुष्टिकारक निराकरण दर्ज कर, उन्हें वरिष्ठ अधिकारियों से विलोपित कराएं। उन्होने निर्देश दिए कि एल-4 शिकायते लम्बित पाई जाने पर विभाग प्रमुख के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 4 =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।