दतिया के किसानों की आय बढ़ेगी ओर नदी पर बंधेगा बांध

Share

किसानों की जागरूकता से ओर जल संसाधन, जनसंपर्क तथा संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के प्रयासों से दतिया जिले के तीन दर्जन ग्रामों में अब अधिक कृषि उत्पादन होगा। किसानों की फसलें पर्याप्त पानी मिल जाने से अधिक आमदनी दिलवाएंगी। यह संभव होगा नवीन लोअर ओर वृहद सिंचाई परियोजना के क्रियान्वयन से।  वहीं डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने उनसे भेंट करने आए दतिया जिले के किसानों को बताया कि शिवपुरी जिले में ओर नदी पर सवा दो हजार करोड़ से अधिक लागत की वृहद परियोजना दतिया जिले के अनेक ग्रामों के लिए भी लाभकारी सिद्ध होगी। इस परियोजना पर अमल के बाद 90 हजार हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा विकसित होगी। दतिया जिले के ग्राम भी भरपूर पानी प्राप्त कर सकेंगे। क्षेत्र के जलाशयों के जल.स्तर में वृद्धि होगी और अंगूरी बैराज तक पानी पहुँचाया जा सकेगा।
परियोजना – एक नजर में
ओर नदी, बेतवा की सहायक नदी है। लोअर ओर वृहद सिंचाई परियोजना के अंतर्गत शिवपुरी जिले के ग्राम जिगावनी में ओर नदी पर बाँध निर्माण प्रस्तावित है। बाँध की जल संग्रहण क्षमता 329 एमटीएम रहेगी।
अशोक नगर जिले की छोटी नदियों के जल प्रवाह से पर्याप्त जल प्राप्त होने के फलस्वरूप परियोजना का लाभ किसानों को प्राप्त होगा। वर्तमान में राजघाट नहर परियोजना से 35 ग्राम बाहर होने के कारण अपेक्षित सिंचाई नहीं हो पा रही है। हालांकि सिंध परियोजना की नहरों से क्षेत्र सिंचित होता है लेकिन नवीन परियोजना किसानों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगी।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.