राज्य कृषि समाचार (State News)

सिरलाय में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय विविध पौध प्रदर्शनी सम्पन्न

Share

20 मार्च 2023, मंडलेश्वर(दिलीप दसौंधी, मंडलेश्वर): सिरलाय में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय विविध पौध प्रदर्शनी सम्पन्न – निमाड़ का गौरव कहे जाने वाली सिरलाय की तिरुपति नर्सरी संस्थान द्वारा गत 14 से 16 मार्च तक तीन दिवसीय राज्य स्तरीय विविध पौध प्रदर्शनी का आयोजन सिरलाय में किया गया, जिसमें 500 से अधिक औषधीय, ग्रह नक्षत्र और सजावटी पौधों की विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत की गई। इस प्रदर्शनी को देखने मप्र सहित अन्य राज्यों के 12 हज़ार 500 पर्यावरण प्रेमी पहुंचे। जिसमें साधु संत ,भाजपाकिसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्री दर्शन सिंह चौधरी सहित कई लोग शामिल थे। इस प्रदर्शनी से आयोजक को अच्छा प्रतिसाद मिला और उनके इस कार्य की प्रशंसा की गई।

सिरलाय में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय विविध पौध प्रदर्शनी सम्पन्न

तिरुपति नर्सरी के संचालक श्री लक्ष्मणसिंह काग ने कृषक जगत को बताया कि भारतीय मनीषियों ने नवग्रह वाटिका, पंच वाटिका, नक्षत्र वाटिका की अवधारणा प्रतिपादित की है।जन्म नक्षत्र के साथ ही विपरीत ग्रहों को अनुकूल करने के लिए भारतीय ज्योतिष में विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाने के लिए निर्देशित किया गया है। नागरिकों को विलुप्त होते इन पौधों के महत्व व जीवन की सुख-शांति व अच्छे स्वास्थ्य में इन पौधों की भूमिका से परिचित कराने के लिए ही तिरुपति नर्सरी द्वारा यह प्रदर्शनी आयोजित की गई। जिसे देखने मप्र के अलावा अन्य राज्यों से 12 हज़ार 500 से अधिक लोग देखने आए ।

श्री काग ने बताया कि सभी किस्म के पौधे प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए गए । इसमें नक्षत्र वन वाटिका के लिए 27 पौधे, नवग्रह वाटिका के लिए आवश्यक 9 पौधे, तीर्थंकर वाटिका के लिए जैन धर्म के 24 तीर्थंकरों से संबंधित पौधे, राशि वाटिका के लिए 12 किस्म के पौधे, सप्तर्षि वन वाटिका के लिए 7 किस्म के पौधे, वास्तुमंडल वाटिका के लिए सभी आवश्यक पौधे, वायुशोधक वाटिका के लिए हवा को शुद्ध रखने वाले पौधों के साथ ही अन्य पंचक्षिरि , हरिशंकरी , त्रिदेव ,त्रिवेणी ,धार्मिक, छायादार,फलदार ,साग -सब्जी , पुष्प, सुगंधित , मसाला ,कमल, वाटर लिली , टिश्यू कल्चर, शुभ वन,पंचवटी और पशु द्वारा नहीं खाए जाने वाले वन वाटिकाओं से संबंधित सभी किस्म के पौधों को इस प्रदर्शनी में उपलब्ध कराया गया।

इस प्रदर्शनी को देखने पहुंचे भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री दर्शन सिंह चौधरी ने कहा कि यदि किसी देश का विकास हजारों सालों के लिए करना हो, तो उद्यान, तालाब आदि विकसित करना चाहिए । उद्यान पौधों और नर्सरी के क्षेत्र में जो काम तिरुपति नर्सरी के संचालक श्री लक्ष्मण काग एवं उनकी श्रीमती उमा ने किया है वह अपने आप में अद्वितीय है। मैं यहां दो तीन बार आ चुका हूं और हर बार मुझे कुछ बढ़कर ही मिलता है। काग परिवार की मेहनत सराहनीय है और इस प्रदर्शनी को लगाकर उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर मिसाल पेश की है। 28 प्रकार की वाटिकाओं में 500 से अधिक पौधों की प्रजातियां देखकर हर कोई अभिभूत है। इस मौके पर काग दम्पति ने श्री दर्शन सिंह चौधरी को रुद्राक्ष के पौधे भेंट किए।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (18 मार्च 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *