प्रदेश के विकास में सहकारी संस्थाओं का विशेष योगदान

Share

8 अक्टूबर 2021, भोपाल । प्रदेश के विकास में सहकारी संस्थाओं का विशेष योगदान – मार्कफेड के प्रबंध संचालक श्री पी. नरहरि ने कहा कि मुझे कलेक्टर एवं कमिश्नर के पद पर काम करने एवं वर्तमान में विपणन संघ के प्रबंध संचालक के रूप में कार्य के दौरान अपने अनुभव के आधार पर यह कहने के अत्यन्त खुशी हो रही है कि वास्तव में सहकारी संस्थाएं एवं बैंकें प्रजातांत्रिक प्रणाली का सूक्ष्म रूप है और इनका प्रदेश के विकास में विशेष योगदान है। यह विचार उन्होंने अपेक्स बैंक की 57वीं वार्षिक साधारण सभा के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किये। बैठक में आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएं तथा प्रशासक, अपेक्स बैंक श्री नरेश पाल कुमार एवं बैंक के प्रबंध संचालक श्री पी.एस. तिवारी भी उपस्थित थे।

अपेक्स बैंक के प्रशासक तथा आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थायें, म.प्र. श्री नरेश पाल कुमार ने बैंक के कार्यकलापों एवं उपलब्धियों से अवगत कराते हुए कहा कि टीसीएस के सॉफ्टवेयर में कुछ सुधार के साथ पूरे प्रदेश की पैक्स को अतिशीघ्र कम्प्यूटराईज कराने के सघन प्रयास जारी हैं, इस हेतु अपेक्स बैंक, जिला बैंकों के साथ सहकारिता विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों को ऑनलाईन एवं ऑफ लाईन प्रशिक्षण भी कराया जा रहा है तथा गबन-धोखाधड़ी से दोषी पाये गये अधिकारियों/कर्मचारियों के विरुद्ध सख्ती से दण्डात्मक कार्यवाही भी की जा रही है।

बैठक का संचालन करते हुए अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक श्री तिवारी ने बताया कि पूर्व के वर्षों की तुलना में विगत वित्तीय वर्ष 2020-21 में कोरोना काल के कठिन दौर में भी अनेक कठिनाईयों के बावजूद भी पूरे प्रदेश में बैंक के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों ने अमानत संग्रहण, ऋण वितरण एवं लाभार्जन में वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में सघन प्रयास किये हैं, जिसकी वजह से ही बैंक की अंशपंूजी जो वर्ष 2020 में राशि रु. 756.87 करोड़ थी, इनमें 21.10 करोड़ की वृद्धि हुई और मार्च 2021 में रु. 777.97 करोड़ हो गयी। इसी प्रकार बैंक की निधियां विगत वित्तीय वर्ष में 1371.61 करोड़ से बढक़र रु. 1521.42 करोड़ हो गई।

उन्होंने आगे बताया कि अपेक्स बैंक ने इस वर्ष अपने ग्राहकों को अन्य बैंकों की भांति त्वरित एवं सुगम बैंकिंग प्रणाली के तहत एटीएम सह डेबिट कार्ड, एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस एवं मोबाईल बैंकिंग की सुविधा के अलावा यू.पी.आई. सेवा से भी जोड़ दिया है, जिसके माध्यम से अब बैंक के ग्राहक अन्य व्यवसायिक बैंकों के समान पेटीएम, गूगल-पे, फोन-पे आदि का उपयोग करते हुए फंड ट्रांसफर कर सकेंगे।

बैठक में अपेक्स बैंक के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी श्रीमती अरुणा दुबे, श्री के.के. द्विवेदी, सहायक महाप्रबंधक सर्वश्री आर.एस. चन्देल, डॉ. रवि ठक्कर, प्रबंध संचालक बीज श्री अमरेश कुमार सिंह, प्रबंध संचालक राज्य सहकारी संघ श्री ऋतुराज रंजन, सचिव मार्कफेड श्री यतीश त्रिपाठी के साथ प्रदेश भर से पधारे संचालक मण्डल के सदस्यगण एवं बैंक के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.