State News (राज्य कृषि समाचार)

उद्यानिकी की “पर ड्रॉप मोर क्रॉप” योजना तीन साल आगे भी जारी

Share

1026 करोड़ से अधिक राशि अनुदान के रूप में मिलेगी

29  मई 2021, ग्वालियर । “पर ड्रॉप मोर क्रॉप” योजना तीन साल आगे भी जारी – उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने “पर ड्रॉप मोर क्रॉप” (सूक्ष्म सिंचाई पद्धति) को अगले तीन साल के लिए विस्तार दिए जाने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया है। राज्य मंत्रि परिषद की मंगलवार को हुई बैठक में इस योजना के विस्तार का अनुमोदन किया गया। प्रदेश में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के अंतर्गत प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के घटक “पर ड्रॉप मोर क्रॉप” का संचालन हो रहा है।

योजना के तहत तीन वर्षों में विभाग द्वारा सूक्ष्म सिंचाई से  उद्यानिकी के अतिरिक्त क्षेत्र विस्तार पर 1026 करोड़ रूपए से अधिक राशि खर्च की जायेगी। यह राशि किसानों को पूर्णत: अनुदान के रूप में मुहैया कराई जायेगी। तीन सालों के भीतर 3 लाख 24 हजार 340 हैक्टेयर सिंचित रकबे का विस्तार होगा।

 “पर ड्रॉप मोर क्रॉप” (माइक्रो इरीगेशन) को निरंतरता मिल जाने से वर्ष 2021 – 22 में सिंचित रकबे में 97 हजार 988 हैक्टेयर बढ़ोत्तरी होगी। इसी तरह वर्ष 2022-23 में एक लाख 7 हजार 787 और वर्ष 2023-24 के दौरान सिंचित रकबे में एक लाख 18 हजार 565 हैक्टेयर की वृद्धि की जायेगी।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *