मध्य प्रदेश के किसान सीधे जुड़ेंगे निर्यातकों से: मंत्री श्री पटेल

Share

मध्य प्रदेश के किसान सीधे जुड़ेंगे निर्यातकों से : मंत्री श्री पटेल

भोपाल :कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने बताया है कि प्रदेश में किसान उन्नत तकनीक का इस्तेमाल कर फल-सब्जियों का गुणवत्तापूर्ण उत्पादन कर रहे हैं। तकनीक के इस्तेमाल से उत्पादन में वृद्धि हुई है। किसानों के उत्पाद प्रदेश के अतिरिक्त देश के विभिन्न हिस्सों में बेचे जा रहे हैं। मंत्री श्री पटेल ने निर्यातकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वार मंत्रालय से सीधी बात की

मंत्री श्री पटेल ने बताया कि कृषि एवं प्र-संस्करण खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के माध्यम से महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश सहित अन्य प्रदेशों के 10 से अधिक निर्यातकों ने मध्यप्रदेश के कृषि उत्पादों में रूचि दर्शाई है। निर्यातकों ने चर्चा में मंत्री श्री पटेल से अनुरोध किया कि अगर प्रदेश सरकार उन्हें सुविधाएँ प्रदान करे तो वे प्रदेश के किसानों से अनुबंध कर अन्य प्रदेशों में कृषि उत्पादों का निर्यात करेंगे। मंत्री श्री पटेल ने निर्यातकों को आश्वस्त किया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान किसानों के हित में निर्णय लेंगे और सरकार आवश्यक सहयोग और सुविधाएँ निर्यातकों को मुहैया कराएगी।

श्री पटेल ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का फायदा पहुँचाने के लिये प्रदेश में सभी आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही है। कोल्ड स्टोरेज, ग्रेडिंग, निर्यात के लिए तय मापदण्डों से अवगत कराने विशेषज्ञ समूह आदि सुविधाएँ उपलब्ध कराने जा रहे हैं। एप्टा के डायरेक्टर श्री चेतन सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया कि मध्यप्रदेश के किसान वर्तमान में प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन की गुणवत्तापूर्ण फसलों का उत्पादन कर रहे हैं, जिसमें निर्यात की अपार संभावनाएँ मौजूद हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.