किशोर बालिकाओं के लिए कन्या कौशल शिविर आयोजित

Share

(राजीव कुशवाह, नागझिरी) 

1 मार्च 2021, नागझिरी । किशोर बालिकाओं के लिए कन्या कौशल शिविर आयोजित – क्षत्रिय कुशवाह समाज के युवा और महिला संगठन के संयुक्त तत्वावधान में गत दिनों नागझिरी में कन्या कौशल शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें बालिकाओं को विभिन्न क्षेत्र में स्वावलम्बी बनाने के सूत्र बताए गए। इस आयोजन में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

समाज के प्रवक्ता श्री बाबूलाल कुशवाह और ग्राम इकाई अध्यक्ष श्री शिवशंकर कुशवाह ने बताया कि इस आयोजन में करीब एक हजार बालिकाओं ने नि:शुल्क पंजीयन कराकर आत्म निर्भर बनने के उपाय सीखे। मुख्य अतिथि खरगोन जिले के एस.पी.श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान थे। अध्यक्षता धार/बड़वानी/खरगोन जिले के समाज अध्यक्ष श्री युगलकिशोर कुशवाह ने की। विशेष अतिथि श्री नानूराम चौधरी थे। सरपंच श्रीमती सुशीला चौहान ने कुपोषण को गंभीर समस्या बताया।

एस.पी श्री चौहान ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में सरकार द्वारा विभिन्न संगठनों के जरिए बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। यूनिसेफ के जिला परियोजना समन्वयक श्री अमित शिंदे ने सरकार की ओर से बालिकाओं से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, भरण-पोषण और लाडो अभियान में 18 वर्ष की लड़की शादी में शामिल थी। जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के प्रबंधक श्री के. एस. मंडलोई ने युवतियों को खाद्य प्रसंस्करण ब्यूटी पार्लर, सिलाई केंद्र,किचन गार्डन के लिए ऋण लेने की जानकारी देकर कृषि एवं अन्य व्यवसायों हेतु जरूरतमंद युवतियों के आवेदनों को तत्काल स्वीकृत किया गया।

आरसेटी/आजीविका मिशन के अधिकारियों ने युवतियों को हैंडलूम और मशरूम के लिए प्रशिक्षण, ऋण आदि की जानकारी स्टार स्वरोजगार योजना के जिला निदेशक श्री आर. के. ध्रुव ने देकर आवेदन स्वीकृत किए। गायत्री परिवार की कल्पना पेडनेकर और आस्था ग्राम ट्रस्ट की जिला प्रबंधक डॉ. मेजर अनुराधा ने ट्रस्ट की ओर से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम को गोगांवा तहसीलदार श्री आर. एस. पाटीदार ने भी सम्बोधित किया। अंत में, अतिथियों को भगवान लवकुश का स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रवीण कुशवाह ने किया और आभार युवा संगठन ने माना।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.