State News (राज्य कृषि समाचार)

शरबती गेहूँ का रकबा बढ़ाएं : मुख्यमंत्री श्री चौहान

Share

13 जनवरी 2022, भोपाल । शरबती गेहूँ का रकबा बढ़ाएं : मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शरबती गेहूँ मध्यप्रदेश की पहचान है। इसका क्षेत्र बढ़ाने के प्रयास हों। मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाओं को प्राथमिकता के साथ शुरू करायें। मुख्यमंत्री मंत्रालय में कृषि विभाग की समीक्षा कर रहे थे। कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने भण्डारण प्र-संस्करण बुनियादी ढाँचा विकास के लिए बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने फसलों के विविधीकरण को बढ़ावा देने, जैविक एवं प्राकृतिक खेती और मोटे अनाज को बढ़ावा, कृषि निर्यात को बढ़ावा और कृषि में आधुनिक तकनीकी का उपयोग करने के निर्देश दिए।

श्री चौहान ने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद योजना में बेहतर कार्य करें। कृषि के क्षेत्र में स्टार्टअप को बढ़ावा दें। फसल उत्पादन का आकलन और गुणवत्ता का पता लगाने के लिए कार्य करें। प्रदेश में खाद की कोई कमी नहीं हो। अगले साल के लिए भी अभी से प्लान कर लें। मांग आधारित कृषि को बढ़ावा दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाये। देश और धरती को बचाने के लिए जैविक खेती जरुरी है। जैविक खेती में मध्यप्रदेश देश में नम्बर एक है। इसे बनाये रखने की जरुरत है। जैविक खेती का रकबा 17.31 लाख हेक्टेयर है। संभावनाओं का पता लगाकर निर्यात की ठोस रणनीति बनायें।

महत्वपूर्ण खबर: मध्य प्रदेश की पंचायतें होंगी पुरस्कृत : मुख्यमंत्री श्री चौहान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *