हरयाणा: हर खेत – स्वस्थ खेत अभियान के तहत् 75 लाख मृदा नमूने लिए जाएगें – एसीएस, कृषि विभाग

Share
  • 75 लाख किसानों को सायल हैल्थ कार्ड वितरित किए जाएंगे-डॉ सुमिता मिश्रा

28 मई 2022, चण्डीगढ़: हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा ने कहा कि ‘‘हर खेत – स्वस्थ खेत’’ अभियान के तहत् राज्य में 140 ब्लॉक में कृषि योग्य भूमि से लगभग 75 लाख मृदा नमूने लिए जाएगें व 75 लाख किसानों को सायल हैल्थ कार्ड वितरित किए जाएंगे।

यह जानकारी आज उन्होंने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी अभियान ‘‘हर खेत स्वस्थ खेत’’ के पोर्टल को लांच करने के दौरान दी। इसके अतिरिक्त उन्होंने ‘‘हर खेत-स्वस्थ खेत’’ अभियान में मृदा नमूना एकत्रित तथा विश्लेषण करने की पुस्तक ‘‘मार्गदर्शिका’’ का विमोचन भी किया।

उन्होंने बताया कि सॉयल हैल्थ कार्ड के माध्यम से किसान को उसके खेत की मिट्टी में उपलब्ध विभिन्न पोषक तत्वों की मात्रा का पता चलेगा व उसी अनुसार खेत में उर्वरक डालने की सिफारिश दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह लक्ष्य 3-4 वर्षों में पूर्ण कर लिया जाएगा।

महत्वपूर्ण खबर: मध्य प्रदेश के कुछ संभागों में वर्षा दर्ज़ 

श्रीमती मिश्रा ने बताया कि इस पोर्टल पर ‘‘हर खेत स्वस्थ खेत’’ अभियान के तहत् जो मृदा नमूने लिए जा रहे हैं उनका पंजीकरण किया जाएगा। पंजीकरण के समय किसान के पास एक एसएमएस आएगा जो यह बताएगा कि आपका मृदा नमूना किस प्रयोगशाला में विश्लेषण हेतु भेजा गया है। विश्लेषण व मृदा स्वास्थ्य कार्ड तैयार होने उपरांत इसकी जानकारी किसान के पास एसएमएस के रूप में जाएगी। किसान मृदा स्वास्थ्य कार्ड को विभाग की वेबसाइट से अपने फोन नंबर या एमएफएमबी ( मेरी फसल-मेरा ब्यौरा ) का पंजीकरण नंबर डालकर डाउनलोड कर सकेगा।

इस मौके पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के महानिदेशक डा ० हरदीप सिंह, कृषि तथा किसान कल्याण विभाग और विभाग के अन्य अधिकारियों की उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.