राजमाता सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस समारोह

Share

कृषि विद्यार्थी ज्ञान का उपयोग खेती के विकास के लिए करें- श्री तोमर

20 अगस्त 2021, ग्वालियरराजमाता सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस समारोह – केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि के विद्यार्थियों से ज्ञान का उपयोग खेती के विकास के लिए करने का आह्वान किया है। श्री तोमर ने कहा कि आमतौर पर कृषि विद्यार्थियों कोअच्छी नौकरीकी चाहत रहती है लेकिन वैज्ञानिकों व अन्य जिम्मेदार लोगों को इनसे संवाद करके इन्हें पढ़ाई पूरी होने के बाद कृषि के क्षेत्र में ही काम करते हुए अपनी जमीन होने पर खेती करने, कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) से जुड़ने, केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचानेसहित खेती को आगे बढ़ाने के दायित्व निभाने के लिए प्रयत्न करना चाहिए।सेवानिवृत्त कृषिकर्मियों की सेवाओं का लाभ भी खेती की प्रगति हेतुलिया जा सकता है। श्री तोमर ने बताया कि चंबल-ग्वालियर के बीहड़ क्षेत्र में खेती को बढ़ावा देने की दिशा में भी काम चल रहा है, जिसके लिए राज्य सरकार से बात की गई है ।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने यह बात राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर के 13वेंस्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही। । श्री तोमर ने कहा कि केंद्र व म.प्र. सरकार की किसान हितैषी नीतियों, किसानों के कठोर परिश्रम व वैज्ञानिकों की कुशलता का ही नतीजा है कि कृषि के क्षेत्र में म.प्र. दिनों-दिन प्रगति कर रहाहै।कृषि क्षेत्र में अग्रणी होने के लिए श्री तोमर ने किसानों, वैज्ञानिकों तथा म.प्र.सरकार को बधाईदी। उन्होंने कहा कि देश में दो हेक्टेयर से कम रकबे वाले 80 प्रतिशत से ज्यादा किसान है, जिन्हें मुनाफे में लाने व उनकी प्रगति के लिए उन्हें टेक्नालाजी से जुड़ने, महंगी फसलों की ओर आकर्षित होने, उनके उत्तम उत्पादों को मार्केट लिंक मिलने के लिए प्रयासों की जरूरत है। केंद्र सरकार इस संबंध में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से काम कर रही है।

कार्यक्रम को म.प्र. के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल एवंउद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के डीडीजी डा. एस.के. चौधरी, कुलपति प्रो. एस.के. राव, कुलसचिव श्री डी.एल. कोरी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर श्री दिनेश बग्गड़ (धार), श्री श्याम सुंदर कारपेंटर (नीमच) व श्री राव गुलाब सिंह लोधी (नरसिंहपुर) को कृषक फैलो सम्मान प्रदान किया गया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.