State News (राज्य कृषि समाचार)

खाद, बीज भंडारण समुचित : श्री मोरिस

Share

24 जून 2021, सिवनी ।  खाद, बीज भंडारण समुचित : श्री मोरिस – खरीफ सीजन में किसानों को समय पर बीज, उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए जिले में पर्याप्त मात्रा में भंडारण कार्य प्रारंभ है, यह कहना है जिले के उप-संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री मोरिस नाथ का उन्होंने स्वयं भंडार ग्रहों का निरीक्षण कर मात्रा एवं गुणवत्ता को समझा।  जिले में 77 हजार मेट्रिक टन यूरिया का आवंटन जारी हुआ है इसमें से 30 हजार मैट्रिक टन यूरिया जिले के भंडार ग्रह में पहुंच गया है जून महीने के अंत तक 15 हजार मैट्रिक टन यूरिया केंद्रों में पहुंच जाएगा।

श्री मोरिस नाथ बताते हैं कि किसानों को खाद बीज की कोई कमी नहीं आ पाए इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है अभी तक 12 हजार मेट्रिक टन यूरिया किसान ले जा चुके हैं। इसी तरह 35 हजार मैट्रिक टन डीएपी आवंटित की गई है।

वर्तमान में 5 हजार मेट्रिक टन भंडार ग्रह में उपलब्ध है शेष इस माह के अंत तक भंडार ग्रह में पहुंच जाएगी किसानों को उनके नजदीकी केंद्रों से खाद उपलब्ध कराई जा रही है। किसानों को गुणवत्ता युक्त खाद ,बीज मिले इसके लिए गुण नियंत्रण कार्यक्रम भी प्रारंभ है। विभाग के निरीक्षक नमूना लेकर प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेज रहे हैं। सिवनी जिले में प्री मानसून के बाद कृषि गतिविधियों में तेजी आई है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *