मध्यप्रदेश में कृषि विभाग की योजनाओं की गड़बड़ियों को किया जायेगा दूर – मंत्री श्री पटेल

Share

मध्यप्रदेश में कृषि विभाग की योजनाओं की गड़बड़ियों को किया जायेगा दूर – मंत्री श्री पटेल

भोपाल। किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है कि योजनाओं की गड़बड़ियों को ठीक किया जायेगा। मंत्री श्री पटेल ने मंत्रालय में कृषि विभाग की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि किसानों के लिये संचालित योजनाओं का किसानों को शत-प्रतिशत लाभ मिलना चाहिये। श्री पटेल ने कहा कि योजनाओं के संचालन में बिचौलियों के लिये कोई स्थान नहीं है। बैठक में कृषि संचालक श्री संजीव सिंह मौजूद थे।

डीज़ल पंप सेट बंद करें

किसानों को विभिन्न योजनाओं में मिलने वाले अनुदान पर चर्चा करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि डीजल पम्प सेट के स्थान पर किसानों को विद्युत पम्प सेट दिये जाने को प्राथमिकता दी जाये। रोटावेटर, मल्टी क्रॉफ्ट थ्रेसर, स्प्रिंकलर, पाइप-लाइन, मोबाइल रेन गन, बीज वितरण संबंधी अनुदान योजनाओं की पुन: समीक्षा कर आवश्यक निर्णय लिये जायेंगे।

मंत्री श्री पटेल ने नरवाई को जलाने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान संबंधी आकलन की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अन्य प्रांतों से फसल कटाई के लिये आने वाले हॉर्वेस्टर संचालकों को अपने साथ में भूसा बनाने और खेतों की सफाई की मशीन भी लाने के निर्देश दिये जायेंगे।

ड्रोन से दवाइयों का होगा छिड़काव

मंत्री श्री पटेल ने हस्त-चलित दवाई छिड़काव मशीनों के लिये अनुदान योजना को आगामी वर्ष से बंद करने के निर्देश दिये। उन्होंने कृषि संचालक को ड्रोन से दवाई छिड़काव के लिये योजना बनाने को कहा। इससे कम समय में अधिक खेतों में दवाइयों का छिड़काव किया जा सकेगा। किसान नुकसान से बचेंगे और उन्हें अधिक लाभ होगा कर्मठ अधिकारी-कर्मचारी पुरस्कृत होंगे कृषि मंत्री ने कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मठ अधिकारियों को पुरस्कृत किया जायेगा और लापरवाह अधिकारी-कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही भी की जायेगी।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.