State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि मंत्री श्री चौबे ने अक्ती तिहार के लोगो और प्रचार फिल्म का विमोचन किया

Share

25 अप्रैल 2022, रायपुर । कृषि मंत्री श्री चौबे ने अक्ती तिहार के लोगो और प्रचार फिल्म का विमोचन किया प्रदेश के कृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले अक्ती तिहार के लोगो तथा प्रचार फिल्म का विमोचन किया। प्रचार फिल्म  में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं कृषि मंत्री श्री रविंद्र चौबे के वीडियो संदेश शामिल किये गये हैं। अक्ती तिहार  अक्षय तृतीया के अवसर पर 3 मई 2022 को इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा  संचालित प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित सभी कृषि महाविद्यालयों एवं कृषि विज्ञान केंद्रों में आयोजित किया जाएगा

उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा छत्तीसगढ़ शासन के कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग, बीज निगम अन्य विभागों एवं संस्थाओं के सहयोग से छत्तीसगढ़ के प्रमुख त्यौहार अक्षय तृतीया के अवसर पर दिनांक 3 मई, 2022 को अक्ती तिहार व्यापक रूप से मनाया जाएगा। छत्तीसगढ़ शासन की सुराजी गांव योजना में  स्थापित उस जिले के प्रमुख गौठानों को भी इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। गौठान समितियाँ, स्व-सहायता समूहों की सहभागिता भी इस कार्यक्रम में सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रम के दौरान कृषक प्रशिक्षण एवं कृषक संगोष्ठियों का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें कृषकों की तकनीकी समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास किया जाएगा।

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में अक्ती तिहार (अक्षय तृतीया पर्व) कृषि का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। इस दिन से किसान आगामी फसलों हेतु कार्ययोजना बनाते हैं। वे अपने खेतों में जाकर आगामी फसल के लिए संग्रहित बीजों की पूजा अर्चना करते हैं और कुछ मात्रा में इन्हें उगाकर बीजों की अंकुरण क्षमता का परीक्षण भी करते हैं। अक्ती तिहार के अवसर पर किसान आगामी फसल अच्छी होने के लिए ईश्वर से प्रार्थना भी की जाती है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के इस महत्वपूर्ण कृषि पर्व को विश्वविद्यालय द्वारा वृहद रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। इस कार्यक्रम में कृषकों के साथ-साथ स्थानीय जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर द्वारा आयोजित अक्ती तिहार में कृषकों, गौठान समितियों एवं स्व-सहायता समूहों के सदस्यों को फल-फूल एवं सब्जी फसलों की पौध सामग्री का वितरण किया जाएगा।  इस अवसर पर परंपरागत बीजों का संरक्षण करने वाले किसानों, कृषक समितियों एवं वैज्ञानिकों को भी सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक जिले में अक्ती तिहार से संबंधित कृषि साहित्य, बीज से संबंधित साहित्य तथा मौसम से संबंधित साहित्य का संकलन भी किया जाएगा तथा इसे विश्वविद्यालय स्तर पर प्रकाशित किया जाएगा। अक्ती तिहार के आयोजन हेतु विश्वविद्यालय द्वारा अक्ती गीत एवं इसका लोगो तथा प्रोमो भी बनाया जा रहा है जिसके माध्यम से अक्ती तिहार का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *