State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि शिक्षा को गुणवत्तापरक और रोजगार मूलक बनाया जाएगा : डॉ. चंदेल

Share

09 अगस्त 2022, रायपुर: कृषि शिक्षा को गुणवत्तापरक और रोजगार मूलक बनाया जाएगा : डॉ. चंदेल – इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में कृषि शिक्षा में स्नातक, स्नातकोत्तर तथा शोध पाठ्यक्रम तथा शिक्षा प्रणाली सुधार हेतु गहन विचार मंथन किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में नई शिक्षा नीति 2022 के तहत कृषि शिक्षा पाठ्यक्रम एवं प्रणाली में किये जाने वाले सुधारों पर विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों, प्राध्यापकों एवं कृषि वैज्ञानिकों ने चर्चा की तथा इस संबंध में अपने सुझाव दिये। कृषि शिक्षा के स्वरूप में परिवर्तन के लिए प्रोफेसर डॉ. एस.एस. शॉ की अध्यक्षता में गठित सात सदस्यीय समिति ने इस संबंध में अपनी संस्तुतियाँ दीं। समिति ने कृषि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने तथा इसे व्यवसायमूलक बनाने के संबंध में कई सुझाव दिये।

कुलपति डॉ. चंदेल ने कहा कि समिति की रिपोर्ट तथा बैठक में प्राप्त सुझावों के आधार पर कृषि शिक्षा के पाठ्यक्रम तथा प्रणाली को जल्द ही अंतिम स्वरूप दिया जायेगा और शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में स्नातक, स्नातकोत्तर तथा शोध पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष से इसे लागू किया जाएगा।

कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल ने बैठक में कहा कि देश की नई शिक्षा नीति के दृष्टिगत कृषि शिक्षा पाठ्यक्रम तथा पद्धति में संशोधन किया जाना आवश्यक है। नई कृषि शिक्षा प्रणाली का मुख्य उद्देश्य कुशल एवं ज्ञानवान मानव संसाधन विकसित करना है।

बैठक में अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय रायपुर डॉ. के.एल. नंदेहा, अधिष्ठाता कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय डॉ. विनय पाडेय, खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. ए.के. दवे, संचालक अनुसंधान डॉ. विवेक त्रिपाठी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. जी.के. श्रीवास्तव, कृषि शिक्षा सुधार समिति के अध्यक्ष डॉ. एस.एस. शॉ. एवं अन्य सदस्य तथा विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक एवं वैज्ञानिकगण उपस्थित थे। बैठक में ऑनलाईन मोड में विभिन्न कृषि महाविद्यालयों के अधिष्ठाता एवं प्राध्यापकगण भी जुड़े थे।

महत्वपूर्ण खबर: सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार हेतु 31 अगस्त तक प्रविष्टियां आमंत्रित

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *