कृषि मशीनरी का महाकुंभ दिल्ली में

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

नई दिल्ली। कृषि मशीनरी उच्च तकनीक वाले कृषि यंत्रों की अंतराष्ट्रीय प्रदर्षनी आईमा एग्रीमेक 5 से 7 दिसंबर को नई दिल्ली में होने जा रही है।

फिक्की एंव इटालियन एग्री मशीनरी मेन्यूफैक्चरर्स फेडरेषन के संयुक्त तत्वावधान में यह प्रतिष्ठित प्रदर्षनी दिल्ली में आईएआरआई के पूसा परिसर में होगी।

प्रत्येक दो वर्ष के अंतराल से होने वाली इस प्रदर्षनी में भारी संख्या में एग्जीबिटर्स एंव विजिटर्स भाग लेते है। वर्ष 2017 में आईमा कृषि प्रदर्षनी में 400 स्टाॅल लगे थे और 40 देषों के लगभग 42000 हजार विजिटर्स ने भागीदारी की थी।

इस आयोजन में ट्रेक्टर कम्बाईन हारवेस्टर, टिलिंग इक्टिपमेंट, इरीगेषन, प्लांट प्रोटेक्षन सिस्टम् खेती में लगने वाले इलेक्ट्रानिक उपकरण और सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी कंपनियां विषाल पैमाने पर हिस्सेदारी कर रही है।

आईमा कृषि प्रदर्षनी के सिलसिले में दिल्ली में आयोजित रोड शो में इटेलियन संस्था के प्रेसिडेंट श्री अलेजांद्रो मलावोल्टी के बताया कि ट्रेक्टर बाजार के परिप्रेक्ष्य में भारत एक विषाल बाजार है। गत् वर्ष भारत में 8 लाख ट्रैक्टरो की बिक्री हुई थी वहीं यूएसए में केवल 2 लाख और पूरी यूरोपियन यूनियन के सदस्य देषो में 1 लाख 70 हजार ट्रेक्टर बिके थे।

श्री मलावोल्टी ने जोर दिया कि भारत में किसानों की कार्यकुषलता और खेतों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि यंत्रों की गुणवत्ता में बढ़ौत्री अनिवार्य है।

इस रोड शो के अवसर पर श्री प्रवेष शर्मा आई ए एस डा. के अलग सुंदरम डीडीजी (आई.सी.ए.आर.) श्री बलविदंर सिंह असिस्टेंट सेकेट्री जनरल फिक्की भी उपस्थित थे।

मेले के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे संपर्क करें-

E-mail: amandeep.singh@ficci.com

https://eimaagrimach.in

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five − 4 =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।