चार स्टार्टअप भारतीय कृषि बदलेंगे

Share

19 फरवरी 2022, नई दिल्ली ।  चार स्टार्टअप भारतीय कृषि बदलेंगे – भारत में कृषि में प्रौद्योगिकी तीव्र गति से आगे बढ़ रही है। किसानों के पास अब उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों, कीटों के प्रकोप की भविष्यवाणी करने के लिए उन्नत तकनीक, स्थानीय मौसम अपडेट के लिए आईओटी उपकरणों का उपयोग, पौधों के पोषण और कृषि रसायनों के अनुप्रयोग के लिए ड्रोन का उपयोग, सटीक बाजार मूल्य पूर्वानुमान और कोल्ड स्टोरेज विकल्पों के साथ अग्रिम आपूर्ति श्रृंखला तक पहुंच है।

भारत की कृषि क्रांति,  देश भर में गहन-तकनीकी समाधानों के तेजी से उपयोग से संचालित हो रही है। उद्यमियों, निवेशकों, व्यवसायों, सरकारों और, सबसे महत्वपूर्ण बात, किसानों ने तेजी से बढ़ते एग-टेक उद्योग पर ध्यान दिया है। एग-टेक उद्योग एक तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है जो भारतीय कृषि में सुधार के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखता है और इसके परिणामस्वरूप किसानों की आय में सुधार होगा।

चार भारतीय स्टार्टअप जो भारत में कृषि को बदलने का प्रयास कर रहे – 

एकग्रोमालिन

एकग्रोमालिन एक प्रौद्योगिकी-संचालित कृषि विविधीकरण मंच है जो किसानों को पशुपालन और जलीय कृषि उद्योगों में मदद करता है। किसान उच्च गुणवत्ता वाले इनपुट ऑर्डर करने के लिए AQAI ऐप का उपयोग कर सकते हैं। एक बार उपज तैयार हो जाने के बाद, किसान नेटवर्क के माध्यम से डीलरों, खुदरा विक्रेताओं और निर्यातकों को उत्पाद बेच सकते हैं।

देहात

देहात सबसे तेजी से बढ़ते एग-टेक स्टार्ट-अप में से एक है जो कृषक समुदाय को संपूर्ण समाधान और सेवाएं प्रदान करता है। यह कृषि क्षेत्र की आपूर्ति श्रृंखला और उत्पादन क्षमता को बदलने के लिए एआई-सक्षम प्रौद्योगिकी विकसित कर रहा है। यह बिहार, यूपी, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 650,000 किसानों से जुड़ा हुआ है, और 2024 तक 50 लाख किसानों तक पहुंचने की योजना है।

निंजाकार्ट

निन्जाकार्ट  भारत की सबसे बड़ी ताजा उपज आपूर्ति श्रृंखला कंपनी है, और यह दुनिया की सबसे कठिन समस्याओं में से एक को हल करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रही है। एंड-टू-एंड ऑपरेशन चलाने वाले इन-हाउस सिस्टम का उपयोग करते हुए, यह खाद्य किसानों को सीधे खुदरा विक्रेताओं, रेस्तरां और सेवा प्रदाताओं से जोड़ता है। उनकी आपूर्ति श्रृंखला वर्तमान में प्रति दिन 12 घंटे से भी कम समय में 1400 टन खराब होने वाली वस्तुओं को खेतों से कंपनियों तक पहुंचाने में सक्षम है।

आर्य.एजी 

आर्य.एजी भारत में स्थित कृषि उद्योग के लिए एक वैल्यू चेन इंटीग्रेटर है। आर्य छोटे किसानों और एफपीओ के साथ भंडारण, ऋण और जोखिम आश्वासन, वित्तीय और बाजार कनेक्शन और नीति सुधार पर काम करता है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.