स्वराज ट्रैक्टर्स ने ‘ कोड ’ लॉन्च किया

Share

18 नवंबर 2021, मोहाली । स्वराज ट्रैक्टर्स ने ‘कोड’ लॉन्च किया – महिंद्रा ग्रुप की एक इकाई स्वराज ट्रैक्टर्स ने भारत में बागवानी खेती के लिए एक क्रांतिकारी और नया बहुउद्देश्यीय कृषि मशीनीकरण समाधान ‘कोड’ लॉन्च किया। इसे स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है। इसकी मदद से किसान विभिन्न सब्जियों और फलों की फसलों के लिए संकरी पंक्तियों में इंटर कल्चर ऑपरेशंस कर सकेंगे। इस मशीन का छोटा टर्निंग रेडियस बागवानी फसलों की खेती करने वाले छोटे खेतों में बेहतर गतिशीलता प्रदान करता है।

उद्यानिकी क्षेत्र में कोड की लॉन्चिंग पर महिंद्रा एंड महिंद्रा लि. के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के प्रेसिडेंट श्री हेमंत सिक्का ने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में भारत के कृषि सकल घरेलू उत्पाद में बागवानी की बढ़ती हिस्सेदारी के साथ इस सेगमेंट पर ध्यान देने की तत्काल आवश्यकता है, ताकि उत्पादकता को बढ़ाया जा सके। स्वराज द्वारा डिजाइन किया गया ‘कोड’ एक ऐसा ही इनोवेटिव कृषि मशीनीकरण समाधान है, जो महिंद्रा फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के ‘ट्रांसफॉर्म फार्मिंग एंड एनरिचिंग लाइफ’ के विजन से पूरी तरह से मेल खाता है। ‘कोड’ के लॉन्च के साथ, हमारा लक्ष्य कृषक समुदाय को किफायती और इनोवेटिव टैक्नोलॉजी तक आसान पहुंच प्रदान करना है।’’ वहीं स्वराज ट्रैक्टर्स के सीईओ श्री हरीश चव्हाण ने कहा, ‘‘बागवानी के वर्ग में हमारे देश में मशीनीकरण की बहुत बड़ी गुंजाइश है। स्वराज द्वारा विशेष रूप से तैयार की गई मशीन कोड एक ऐसा सॉल्यूशन है, जिसे उपभोक्ता की व्यापक अंतर्दृष्टि को देखते हुए और बागवानी क्षेत्र में किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से विकसित किया गया है।’’

अपनी कई बेमिसाल क्षमताओं वाले ‘कोड’ को बागवानी खेती की दुनिया की सबसे पहली यस मशीन’ कहा जा रहा है। इसका ड्यूअल ग्राउंड क्लीयरेंस होना इसकी प्रमुख विशेषता है। मशीन की ग्राउंड क्लीयरेंस को बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि फसल ऊंचाई में बढ़ती है, जिससे मैन्युअल संचालन पर निर्भरता कम हो जाती है। शुरुआती तौर पर ‘कोड’ को गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में स्वराज डीलरशिप में लॉन्च किया जाएगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.