शक्तिवर्धक के गेहूं बीज से भरपूर उत्पादन का अनुमान

Share this

इंदौर। देश की अग्रणी बीज कम्पनी शक्तिवर्धक हाइब्रिड सीड्स प्रा. लि. की गेहूँ बीज किस्म एसआरडब्ल्यू 4282 की फसल को लेकर मंदसौर जिले के ग्राम बोरखेड़ा में फील्ड डे का आयोजन किया गया, जिसमें करीब 30 किसानों ने भाग लिया। इस दौरान किसानों ने अपने अनुभव साझा किए। किसानों ने इस किस्म के भरपूर उत्पादन की उम्मीद जताई।
कम्पनी के मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव श्री कुलदीप पाण्डे ने कृषक जगत को बताया कि बोरखेड़ा में गत दिनों आयोजित इस फील्ड डे में करीब 30 किसान शामिल हुए, उनसे कम्पनी की गेहूं बीज किस्म एसआरडब्ल्यू 4282 की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की गई। इसके अलावा कम्पनी की अन्य गेहूं किस्म 5212 और 5121 जो इस गांव में पहली बार लगाई है, उससे भी किसान संतुष्ट दिखे। किसानों ने इन किस्मों का उत्पादन 15-20 क्विंटल प्रति बीघा होने का अनुमान जताया। किस्म डॉली 4142 भी अच्छा उत्पादन देती है।
इस बारे में बोरखेड़ा के किसान विजेश पिता उदयलाल गुर्जर ने कृषक जगत को बताया कि शक्तिवर्धक कम्पनी की गेहंू किस्म 4282 को पहली बार दो बीघे में लगाया है। गेहूं की फसल बहुत बढिय़ा है। गेहूं की बालियाँ लम्बी और दाने भी ठोस हैं।
इस किस्म को गांव के अन्य किसानों ने भी लगाया है। 15-20 क्विंटल प्रति बीघे का अनुमान है। यदि इसका उत्पादन अच्छा रहा तो अगले साल भी यही किस्म लगाएंगे। बता दें कि यहां के कई किसानों ने 4282 किस्म को अच्छे उत्पादन के कारण इस साल दुबारा लगाया है।

Share this
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *