कृषि छात्रों का फर्टिलाइजर इंडस्ट्री में उज्जवल भविष्य

Share

15 जुलाई 2022, जबलपुर: कृषि छात्रों का फर्टिलाइजर इंडस्ट्री में उज्जवल भविष्य – जवाहरलाल नेहरू कृषि विष्वविद्यालय में कृषि छात्र-छात्राओं के भविष्य में कैरियर बनाने हेतु फर्टिलाइजर एसोसियेषन ऑफ इंडिया द्वारा फर्टिलाइजर सेक्टर मंे उज्जवल अवसरों की जानकारी प्रदान करने के व्यापक उद्देष्य से एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डॉ. प्रदीप कुमार बिसेन ने कहा कि यदि कृषि के क्षेत्र में परम वैभव प्राप्त करना है, तो माटी को संतुलित पोषण आहार प्रदान करने की आवष्यकता है। खेती का मूल आधार बीज ब्रम्हास्त्र है, तो उर्वरक खाद दिव्यास्त्र है। वर्तमान में कृषि में कृषि विज्ञान के जुड़ने से सतत् नवाचार से उत्पादन में लगातार वृद्धि व विकास हो रहा है। इस व्यापक कार्य में कृषि वैज्ञानिकों का षोध व कृषक की मेहनत का महत्वपूर्ण योगदान है।

अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉ. धीरेन्द्र खरे ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि मानव के उदर पोषण हेतु खाद्यान्न उत्पादन में आज सही व उचित उर्वरकों का उपयोग के साथ जैव उर्वरकों का बेहतर समायोजन करना महती आवष्यकता है। कार्यक्रम में फर्टिलाइजर एसोसियेषन ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रमुख श्री एस. पी. षेटे ने फर्टिलाइजर सेक्टर में कैरियर के अवसर, वर्तमान में कृषकों की आवष्यकता , समस्या व समाधान पर प्रकाष डाला। कार्यक्रम के आयोजक डॉ. अमित कुमार षर्मा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि जनेकृविवि के छात्र-छात्राओं के समग्र विकास व उन्नयन हेतु यह कार्यषाला आयोजित की गई है, जो छात्रों के उज्जवल भविष्य हेतु सुनहरे कैरियर के लिये मील का पत्थर साबित होगी।

कार्यक्रम में एनएफएल के जोनल मार्केटिंग मैनजर श्री ए. के त्यागी, इफको के स्टेट मार्केटिंग मैनेजर श्री बहादुर राम, सीएफसीएल के रीजनल मैनेजर श्री विषाल षर्मा, कृभको के स्टेट मार्केटिंग मैनेजर श्री जे. पी. सिंह, आरसीएफ के चीफ मार्केटिंग मैनेजर श्री अनुपम योले, आईपीएल के रीजनल मैनेजर श्री नीतिष षर्मा, बीईसी फर्टिलाइजर के हैड सेल्स एण्ड मार्केटिंग श्री अरूण दबाडकर, केसीएफएल के वाइस प्रेसिडेंट श्री अजय कुमार बाजपेयी उपस्थित रहे।

महत्वपूर्ण खबर: 15 अगस्त तक किसान खुद कर सकेंगे ई -गिरदावरी

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.