जैविक खेती को बढ़ावा देने में मदद करेगा अक्षय कृषि परिवार

Share

27 सितम्बर 2021, इंदौर ।  जैविक खेती को बढ़ावा देने में मदद करेगा अक्षय कृषि परिवार – अंधाधुंध रासायनिक कीटनाशकों के प्रयोग से ज़हरीली और विकृत होती जा रही खेती को ठीक करने के साथ ही जैविक और प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने बीड़ा उठाया है। रा स्व सं सफल जैविक कृषकों को ब्रांड एम्बेसेडर बनाएगा। इनकी सफलता की मिसाल देकर देश के किसानों को रसायन, उर्वरक और कीटनाशक मुक्त खेती की तरफ मोड़ने का प्रयास करेगा ,ताकि धरती, हवा और पानी को स्वच्छ बनाकर लोगों को स्वस्थ रखा जा सके।

संघ के सरसंघचालक श्री मोहन भागवत ने हरिद्वार में बताया कि इसके लिए संघ द्वारा 103 दिन का अभियान आरम्भ कर इसे गांव-गांव ले जाया जाएगा। इसमें अक्षय कृषि परिवार का सहयोग लिया जाएगा। अक्षय कृषि परिवार के सचिव डॉ गुणाकर के अनुसार देश में हज़ारों ऐसे किसान हैं जो कई सालों से जैविक और प्राकृतिक खेती कर रहे हैं। इनमें दो एकड़ वाले लघु कृषक से लेकर सौ बीस एकड़ वाले बड़ेकिसान भी हैं। ये किसान विदेशी बीज, रसायन, कीटनाशक और खाद का प्रयोग नहीं करते हैं और पशुधन आधारित खेती को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे सफल किसान गांवों में गोष्ठी, परिचर्चा और प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों को जागरूक करेंगे और प्रशिक्षण के साथ अपने सफल प्रयोग भी बताएंगे। यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है, क्योंकि ज़हरीले रसायनों से ज़मीन की उर्वरता कम होती जा रही है। देसी खेती ही प्राकृतिक है, जो लोगों को स्वस्थ रखती है।

ख़ास बात यह है कि यह जागरूकता अभियान अभी आरम्भ नहीं हुआ है,लेकिन किसानों की उत्साहजनक प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है।  इस अभियान के लिए देश में जैविक खेती के क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों और व्यक्तियों को जोड़कर समूह बनाया जा रहा है। इसी संदर्भ में गत दिनों अक्षय कृषि परिवार द्वारा इंदौर में मूल्यवर्धन ,भण्डारण एवं विपणन विषय पर  किसानों के अनुभव प्रलेखन कार्यशाला आयोजित की गई थी।

Share
Advertisements

One thought on “जैविक खेती को बढ़ावा देने में मदद करेगा अक्षय कृषि परिवार

  • Mukesh Kumar, Mai gebik kheti karna chahta hu mughe sarakar se madt chahie gebik kheti ke liye lon ache sasthn ke dekh rekh ,phuruts ke bagbani ke liy palat chahiy, Kendra sarakar se anurodh karta hu.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.