ग्रामीण क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता बढ़ाने और रोजगार सृजन पर दे विशेष जोर- श्री रविन्द्र चौबे

Share this

ग्रामीण क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता बढ़ाने और रोजगार सृजन पर दे विशेष जोर – श्री रविन्द्र चौबे

विडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए जिला अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

रायपुर छत्तीसगढ़ के कृषि विकास एवं किसान कल्याण, जल संसाधन तथा रायगढ़ जिले के प्रभारी मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक लेकर रायगढ़ जिले में चल रहे विकास कार्यों और शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने ग्रामीण अंचल में स्वरोजगार और आत्मनिर्भरता को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष जोर दिया और विभिन्न विभागीय कार्यों को मनरेगा से संबद्ध करते हुए रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने कोरोना के संबंध में स्वास्थ्य विभाग से जिले की स्थिति की जानकारी ली।

प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने बैठक में कहा कि गौठानों के आसपास तालाब निर्माण, सिंचाई विभाग के नहर से जुड़े सफाई और अन्य कार्य, वृक्षारोपण के लिए नदी किनारे भूमि तैयार करना जैसे कार्यों को मनरेगा से जोडने के निर्देश दिए। इसके साथ ही गौठानों में मुर्गी पालन, बकरी पालन तथा ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से आत्मनिर्भरता बढ़ाने वाली गतिविधियों की कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने मत्स्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए निजी तथा स्व-सहायता समूह के अधीन डबरी और तालाबों में मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनी लगाने के भी निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने वन विभाग से वृक्षारोपण की जानकारी ली तथा खाली पड़े शासकीय जमीन पर आम, कटहल, मुनगा जैसे फलदार पौधांे के अधिक संख्या में पेड़ लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग से खाद और बीज की उपलब्धता, भण्डारण, वितरण तथा उसके सैंपलिंग की जानकारी ली और जिले में मक्का फसल का रकबा बढ़ाने के निर्देश दिए।

खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान धान खरीदी और उठाव की जानकारी ली और समितियों से उठाव नहीं हुए धान के तत्काल उठाव करवाने के निर्देश डीएमओ को दिए।

बैठक के दौरान एडीएम श्री राजेन्द्र कुमार कटारा, सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Share this
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *