नकली बीजों को जब्त करने के लिये छापेमारी अभियान चलायें

Share

खरीफ-2021 की समीक्षा

20  मई 2021, भोपाल । नकली बीजों को जब्त करने के लिये छापेमारी अभियान  चलायें कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने खरीफ-2021 की फसल समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि सोयाबीन बीज के वितरण में किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

श्री पटेल ने कृषि विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया कि  प्राइवेट संस्थाएँजो सोयाबीन बीज उत्पादक हैं या वितरक हैं, सर्वप्रथम सोयाबीन का बीज मध्यप्रदेश के किसानों को प्रदाय  करें। उन्होंने कहा कि यदि कहीं भी इस आदेश का उल्लंघन किया गया, तो सख्त कार्रवाई की जायेगी। श्री पटेल ने बीज निगम और कृषि विभाग के उच्च अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नकली औऱ अमानक सोयाबीन के बीजों को जप्त करने के लिये छापामारी अभियान पूरे प्रदेश में चलायें। साथ ही सोयाबीन के बीजों की टेगिंग और कालाबाज़ारी पर कार्यवाही कर अवगत करायें।

मध्यप्रदेश को सोयाबीन स्टेट कहा जाता है और लगभग 60 से 62  लाख हेक्टेयर क्षेत्र में इसकी बोनी की जाती है, जो कि देश की कुल सोयाबीन बोनी का 55 प्रतिशत है। 

25 मई तक होगी चने की खरीदी

मंत्री श्री पटेल ने कोरोना संक्रमण और मंडियों में काम-काज की स्थिति को देखते हुए चने की खरीदी को 25 मई तक बढ़ाने के आदेश भी दिए है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *