State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान की जी.डी.पी. में कृषकों का अहम योगदान : कृषि मंत्री

Share

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि क्षेत्र में किये नवाचार

18 फरवरी 2023,  जयपुर ।  राजस्थान की जी.डी.पी. में कृषकों का अहम योगदान : कृषि मंत्री – कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने पंत कृषि भवन में बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि कृषको एवं पशुपालकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई कृषि तकनीक, सूक्ष्म सिंचाई परियोजना, जैविक खेती व कृषि योजनाओं जैसे नवाचारों की जानकारी देने के लिए राज्य व संभाग स्तरीय कृषि मेलों के आयोजन की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

कृषि मंत्री ने कहा कि बदलते परिपेक्ष्य में हमारा संकल्प है कि आधुनिक तकनीकी का उपयोग करते हुए हमें कृषि में राज्य को देश का अग्रणी राज्य बनाना है। उन्होंने कहा कि राज्य की जी.डी.पी. में कृषकों एवं पशुपालकों का अहम योगदान है।

 श्री कटारिया ने बताया कि कृषि क्षेत्र में वैश्विक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए किसानों की उन्नति के लिए राज्य सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, जो कि कृषकों की खुशहाली की दिशा में सरकार के प्रयासों का प्रमाण है।

 प्रमुख शासन सचिव श्री दिनेश कुमार ने कहा कि किसानों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि मेलों के माध्यम से किसानों को नवीन तकनीकी की जानकारी मिल सकेगी, जिससे उत्पादन की महत्ता को बढ़ाया जा सकेगा।

 कृषि आयुक्त श्री कानाराम ने बताया कि कृषि मेलों के आयोजन से किसानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे नवाचारों द्वारा कृषकों की उपज में वृद्धि होगी। कृषि मेलों में आयोजित प्रर्दशनियों के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी मिल सकेगी।

इस अवसर पर संयुक्त शासन सचिव कृषि श्री मूलचंद, अतिरिक्त निदेशक कृषि विपणन विभाग श्री जयसिंह, जी.एम. विपणन बोर्ड श्रीमती आशु चौधरी और कृषि विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।

महत्वपूर्ण खबर : राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *