पोषण वाटिका महा अभियान एंव वृक्षारोपण कार्यक्रम में सांसद ने किया वृक्षारोपण

Share

20 सितम्बर 2021, आबूसर झुन्झनूॅ । पोषण वाटिका महा अभियान एंव वृक्षारोपण कार्यक्रम में सांसद ने किया वृक्षारोपण – कृषि विज्ञान केन्द्र, आबूसर झुन्झनूॅ पर दिनांक 17.09.2021 को में पोषण वाटिका महा अभियान एंव वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। झुन्झनूॅ के सांसद श्री नरेन्द्र कुमार कार्यक्रम में बतोर मुख्य अतिथी उपस्थित रहे। अपने संबोधन में श्री नरेन्द्र कुमार ने बताया की संतुलित भोजन प्राप्त करने के लिए सभी किसान भाइयो को पोषण वाटिका स्थापित करना अति आवष्यक है, साथ ही वृक्षारोपण भी उतना ही महत्वपूर्ण है। उन्होनें कृषि विज्ञान केन्द्र आबूसर के वैज्ञानिको की इस प्रकार के पोषण से सम्बन्धित कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रशंसा की।

कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एंव अध्यक्ष डॉ. दयानन्द ने बताया की यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री के 71 वे जन्म दिवस के उपलक्ष में इफको द्वारा प्रायोजित किया गया है, जिसका मुख्य उद्देष्य बच्चों , महिलाये व पुरूषो में कुपोषण दूर करना है। कार्यक्रम में उपस्थित प्रत्येक सहभागी को एक सब्जियों के बीज का किट, 1मोरिगां का पौधा एंव 2 बील्व पत्र के पौधे वितरित किये गये ।

इफको के राज्य विपणन प्रबन्धक श्री किशन सिहं ने कार्यक्रम में इफको द्वारा उपलब्ध करवायी जाने वाली खाद व दवाओं के बारे में बताया इफकों के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री अमित बिष्नोई ने उपस्थित कृषकों व कृषक महिलाओं को विभिन्न फसलों में की जाने वाली विभिन्न कृषि क्रियाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम के अन्त में सांसद श्री नरेन्द्र कुमार ने कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में कल्पवृक्ष का पौधा लगाया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. रशीद खान ने किया। कार्यक्रम में श्री राजेन्द्र भांमू व इफकों के क्षेत्रिय प्रबंधक अमित बिष्नोई, मुकेश यादव, कृषि विज्ञान केन्द्र से डॉ. आर.एस.राठौड श्री राजेन्द्र नागर व 102 किसान व कृषक महिलाओं ने भाग लिया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.