किसानों को डिग्गियों एवं फार्म पौण्ड का लम्बित अनुदान भुगतान जारी करने के निर्देश: राजस्थान

Share
  • आईजीएनपी बीकानेर कार्यालय के अधीन 1126 काश्तकारों का अटका भुगतान अब शीघ्र होगा

14 अप्रैल 2022, जयपुर: कृषि विभाग ने डिग्गियों एवं फार्म पौण्ड का लम्बित भुगतान जारी कर किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश जारी किए हैं। इससे आईजीएनपी बीकानेर कार्यालय के अधीन 1126 काश्तकारों का तकनीकी बाधाओं के कारण अटका अनुदान भुगतान भी अब शीघ्र हो जाएगा।

कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने बताया कि जल के समुचित उपयोग एवं सिंचित क्षेत्र में वृद्धि के लिए नहरी क्षेत्र में डिग्गी निर्माण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। राज्य के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर एवं बीकानेर जिलों में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एवं मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना अन्तर्गत यह कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में 5 हजार डिग्गियों का निर्माण कराने की बजट घोषणा की गई थी। इसके तहत बीकानेर जिले को 1150, आईजीएनपी बीकानेर कार्यालय को 1985, हनुमानगढ़ को 1250 एवं श्रीगंगानगर को 1270 डिग्गी निर्माण के भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्यों का आवंटन किया गया था।

महत्वपूर्ण खबर: देश में महंगे विदेशी कीटनाशकों को लाने की साजिश: कृष्णबीर चौधरी

श्री कटारिया ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अन्तर्गत डिग्गी निर्माण कार्यक्रम में कृषकों को अनुदान का भुगतान (सिंगल नोडल अकाउंट) एसएनए खाते से करवाने के दिशा-निदश जारी करने के कारण संचालन पोर्टल व पीएफएमएस पोर्टल से मैपिंग नहीं की जा सकी जिससे आईजीएनपी बीकानेर कार्यालय द्वारा 1126 कृृषकों को अनुदान भुगतान मार्च माह तक संभव नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में 5 हजार डिग्गियों के विरूद्ध 4147 का निर्माण कर 75 करोड़ रुपए तथा फार्म पौण्ड में 5 हजार के विरूद्ध 4560 का निर्माण कर 26 करोड़ रुपए का अनुदान किसानों को भुगतान किया जा चुका है, लेकिन एसएनए खाते की बाधाआें के कारण कुछ डिग्गियों व फार्म पौण्ड का भुगतान लम्बित रह गया, जिसके लिए सभी जिलों को अवशेष राशि से भुगतान कर समय पर कृषकों को लाभान्वित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.