State News (राज्य कृषि समाचार)

मध्य प्रदेश के किसान आज से एमपी किसान (MP KISAN) एप पर अपनी फसल की जानकारी दर्ज करें

Share

01 अगस्त 2022, भोपाल: मध्य प्रदेश के किसान आज से एमपी किसान (MP KISAN) एप पर अपनी फसल की जानकारी दर्ज करें – अब गिरदावरी में भी प्रदेश के किसान आत्मनिर्भर होंगे। किसान “मेरी गिरदावरी-मेरा अधिकार” के तहत एमपी किसान ऐप के माध्यम से अपनी फसल की जानकारी दर्ज कर सकेंगे। इस सुविधा के शुरू होने से किसान 1 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक अपनी फसल की जानकारी स्व-पंजीकरण कर सकते हैं। किसान की इस जानकारी का सत्यापन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और पटवारी द्वारा किया जाएगा। इस जानकारी का उपयोग फसल हानि, न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना, भावांतर योजना, किसान क्रेडिट कार्ड और कृषि ऋण के लिए किया जाएगा। आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश और आत्मनिर्भर किसान के संदर्भ में यह राज्य सरकार का किसानोन्मुखी निर्णय है।

आसानी से जानकारी दर्ज कर सकते हैं

एमपीकिसान एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। किसान इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लॉग इन कर ‘फसल स्व-घोषणा, दावा आपत्ति’ विकल्प पर क्लिक करके अपने खेत को जोड़ सकते हैं। खाता जोड़ने के लिए प्लस विकल्प पर क्लिक करें, जिला/तहसील/गांव/खसरा आदि का चयन करके एक या अधिक खाते जोड़े जा सकते हैं। खाता जोड़ने के बाद, खाते की सभी खसरा जानकारी ऐप में उपलब्ध होगी। किसी भी उपलब्ध खसरा सूचना पर क्लिक करने पर सूचना एआई के माध्यम से उपलब्ध हो जाएगी। किसान की सहमति से एक क्लिक से फसल की जानकारी दर्ज की जा सकती है। यदि वे फसल के संबंध में जानकारी से असहमत हैं तो खेत में बोई गई फसल की जानकारी खेत में उपस्थित होकर लाइव फोटो के साथ दर्ज की जा सकती है।

किसानों से सीएम की अपील

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित के लिए कटिबद्ध है. उन्होंने राज्य के किसानों से अपील की है कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाकर “मेरी गिरदावरी-मेरा अधिकार” के तहत एमपी किसान ऐप में अपनी फसल अपलोड करें। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में किसान 15 अगस्त तक ई-गिरदावरी अपनाने के लिए अपना पंजीकरण करा सकेंगे.]

महत्वपूर्ण खबर: सिंचाई उपकरण हेतु 27 जुलाई से 4 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *