राज्य कृषि समाचार (State News)

इंदौर जिले में मछलियों के लिए प्रतिबंध आदेश जारी

Share

12 जून 2024, इंदौर: इंदौर जिले में मछलियों के लिए प्रतिबंध आदेश जारी – इंदौर कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने इंदौर जिले में 16 जून 2024 से 15 अगस्त 2024 तक की अवधि को बंद ऋतु (क्लोज सीजन) घोषित किया  है। इस अवधि में छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत जिनका संबंध किसी नदी या नाले से नहीं हैं और उन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अन्तर्गत नहीं लिया गया है, उनको छोड़कर समस्त नदियों व जलाशयों में मत्स्याखेट पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

बन्द ऋतु की अवधि में अवैधानिक मत्स्याखेट/परिवहन/क्रय-विक्रय आदि कार्य करते पाये जाने पर नदीय मत्स्योद्योग नियम 1972 की धारा 3(2) के प्रावधान एवं मध्य प्रदेश मत्स्य क्षेत्र (संशोधन) अधिनियम 1981 की धारा (5) के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत उल्लंघनकर्ता को एक वर्ष का कारावास अथवा 5 हजार रुपये तक का जुर्माना या दोनों से दण्डित किये जाने का प्रावधान है। यह संवैधानिक व्यवस्था मछली का प्रजनन काल होने से वंशवृद्धि को दृष्टिगत रखकर मत्स्य संरक्षण हेतु उक्त काल को बंद ऋतुकाल घोषित किया गया है। संबंधित व्यक्तियों से कहा गया  है , कि इस अवधि में किसी प्रकार का मत्स्याखेट/परिवहन/क्रय/विक्रय आदि कार्य ना तो स्वयं करें और ना ही इन कार्यों में सहयोग दें। अन्यथा उल्लंघनकर्ता के विरूद्ध उक्त नियम के तहत कार्यवाही की जायेगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements