छत्तीसगढ़: हाइटेक सीड इण्डिया के मक्का बीज पर कांकेर जिले में प्रतिबंध

Share this

छत्तीसगढ़  : हाइटेक सीड इण्डिया के मक्का बीज पर कांकेर जिले में प्रतिबंध 

रायपुर | मक्का बीज की सप्लायर हाइटेक सीड इण्डिया हैदराबाद द्वारा कांकेर जिले में किसानों को उपलब्ध कराए गए बीज की क्वालिटी अमानक पाए जाने के कारण इस कम्पनी के सभी किस्मों के मक्का बीज के भंडारण एवं विक्रय पर कांकेर जिले में तत्काल प्रतिबंध लगाए जाने का आदेश  उप संचालक कृषि श्री नरेन्द्र कुमार नागेश ने  जारी किया है।

    ज्ञातव्य है कि इस कम्पनी द्वारा किसानों को बेचे गए मक्का बीज से तैयार फसल के भुट्टे के पकने के समय पुर्नअंकुरण की शिकायत सही पाए जाने के बाद यह कार्यवाही की गई है। जिले के कोयलीबेड़ा विकासखण्ड (पखांजूर) के कृषकों द्वारा मे.हाइटेक सीड इण्डिया प्रायवेट लिमिटेड हैदराबाद द्वारा उत्पादित एवं वितरित मक्का बीज हाइब्रिड किस्म 5106 की फसल पकने के समय भुट्टे के बीजों में पुर्नअंकुरण की शिकायत कृषि विभाग को की गई थी।  

जिला स्तरीय अधिकारियों के दल ने 01 मई शुक्रवार को कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के ग्राम कापसी एवं पी.व्ही. 05 में किसानों के खेत में पहुंचकर खड़ी मक्का फसल का मुआयना किया और किसानों की शिकायत को सही पाया। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उक्त कंपनी द्वारा मक्का हाईब्रिड बीज बिना श्रोत, प्रमाण पत्र के जिले में अवैध रूप से  भंडारण एवं विक्रय किया गया है। उक्त स्थिति के मद्देनजर जिले के किसानों के हित में अनुज्ञापन अधिकारी (बीज) एवं पदेन उप संचालक कृषि द्वारा उक्त कंपनी के मक्का बीज के भण्डारण व विक्रय पर प्रतिबंध लगाए जाने का आदेश जारी किया गया है।

Share this
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *