हर पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सेवा सहकारी समिति खोलने का लक्ष्य – सहकारिता मंत्री

Share

20 सितम्बर 2021, जयपुर । हर पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सेवा सहकारी समिति खोलने का लक्ष्य – सहकारिता मंत्री – सहकारिता मंत्री श्री उदय लाल आंजना ने शुक्रवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर एक ग्राम सेवा सहकारी समिति खोलने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 500 ग्राम सेवा सहकारी समिति बनाई जा रही हैं तथा 4 साल में 2000 ग्राम सेवा सरकारी समितियां निर्मित की जाएंगी।

श्री आंजना प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। इससे पहले विधायक श्री गिरधरलाल के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र श्रीडूंगरगढ़ में 1 जनवरी, 2019 से आज दिनांक तक चार (देराजसर, सांवतसर, सत्तासर, समंदसर) सहकारी समितियों के गठन की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 2 समितियां सत्तासर तथा सावंतसर भवन व गोदाम विहीन हैं। 

उन्होंने बताया कि श्री डूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 1 जनवरी, 2019 से आज दिनांक तक कुल 6 समितियों में भवन व गोदाम निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है। प्रत्येक भवन व गोदाम के लिए 12 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई हैं। इनमें से 2 समितियों में निर्माण कार्य पूरे कर लिये गये हैं तथा 2 समितियों में निर्माण कार्य अपूर्ण है एवं 2 समितियों में कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ है। 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.