State News (राज्य कृषि समाचार)

हरदा , होशंगाबाद में 3500 करोड़ रु. की मूँग का रिकॉर्ड उत्पादन होगा: कृषि मंत्री श्री पटेल

Share

29  मई 2021, भोपाल । हरदा,  होशंगाबाद में 3500 करोड़ रु. की मूँग का रिकॉर्ड उत्पादन होगा: कृषि मंत्री श्री पटेल – कृषि  मंत्री  श्री कमल पटेल ने  बताया है कि मध्यप्रदेश सरकार  किसानों से  ग्रीष्मकालीन मूँग की खरीदी समर्थन मूल्य पर  करने जा रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान  और  केंद्रीय  नेतृत्व  की सहमति से  समर्थन मूल्य पर मूँग खरीदे जाने का  मार्ग प्रशस्त हो गया है। श्री पटेल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा मूँग का समर्थन मूल्य 7 हजार 196 रुपये प्रति क्विंटल निश्चित किया गया है

मंत्री श्री पटेल ने बताया कि केंद्र सरकार ने मूँग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिये मध्यप्रदेश सरकार को मंजूरी प्रदान कर दी है। हरदा एवं होशंगाबाद के साथ ही पूरे प्रदेश के किसानों से  अब प्रदेश में भी ग्रीष्मकालीन मूँग की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ होगी।

श्री पटेल ने बताया कि हरदा और होशंगाबाद में 3 लाख 33 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में मूँग की फसल किसानों ने लगाई है। उन्होंने स्वयं ग्रीष्मकालीन मूँग की फसल की सिंचाई के लिए न सिर्फ तवा डैम के गेट खुलवाये, बल्कि सिंचाई के लिए सभी को पानी उपलब्ध हो, इसके लिये मॉनिटरिंग की समुचित व्यवस्था की भी निगरानी की। हरदा और होशंगाबाद में 3 हजार 500 करोड़ रुपये की मूँग का रिकॉर्डेड उत्पादन होगा। उन्होंने सभी किसान भाइयों को इसके लिये बधाई देते हुए बताया हैं कि सोमवार के बाद जल्दी ही किसानों का पंजीयन प्रारम्भ हो जायेगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *