बीएएसएफ ने डिजिटल कृषि सलाहकार सेवा शुरू की

Share

27 सितम्बर 2021, कोलोन, जर्मनी और मुंबई, भारत ।  बीएएसएफ ने डिजिटल कृषि सलाहकार सेवा शुरू की – बीएएसएफ डिजिटल फार्मिंग ने किसानों और कृषि सलाहकारों की सहायता के लिए भारत में एक समर्पित, मुफ्त xarvio® स्काउटिंग चैटबॉट सेवा शुरू की है। नई चैटबॉट सेवा वैश्विक, बाजार-अग्रणी xarvio® स्काउटिंग स्मार्टफोन ऐप का पूरक है, जो खरपतवारों और बीमारियों की पहचान कर सकती है, नाइट्रोजन की मात्रा का विश्लेषण कर सकती है, और पत्ती क्षति, फसल उभरने और अन्य विश्लेषण प्रदान कर सकती है।
rajendra-velgala1

भारत में, जहां कृषि लगभग 60 प्रतिशत आबादी के लिए आजीविका का प्राथमिक स्रोत है, हमें उम्मीद है कि हमारी नई xarvio®  स्काउटिंग चैटबॉट सेवा किसानों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करेगी – फसल की गुणवत्ता और उपज में वृद्धि, जबकि लागत कम करने और पर्यावरण को कम करने में मदद करेगी। 
राजेंद्र वेलागला, बिजनेस डायरेक्टर,  बीएएसएफ  एग्रीकल्चर साल्यूशंस, इंडिया

भारत में, चैटबॉट सेवा को स्थानीय कृषि संबंधी स्थितियों और जरूरतों के अनुरूप तैयार किया गया है। यह धान और आलू सहित 15 फसलों पर केंद्रित है, जिससे किसानों और सलाहकारों को कीटनाशक, उर्वरक उपयोग उपयोग कब और कहां करना है जैसे विषय में मदद मिलेगी।

व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से सुलभ, चैटबॉट सेवा अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, कन्नड़, गुजराती और तेलुगु सहित 11 भाषाओं में पेश की जाती है। किसानों और सलाहकारों को चैटबॉट सेवा का उपयोग करने के लिए xarvio® SCOUTING ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है।

किस नंबर पर समस्या भेजें –

xarvio® SCOUTING ऐप की तरह ही काम करते हुए, नई सेवा इन-फील्ड समस्याओं को कुशलतापूर्वक पहचानने के लिए उन्नत छवि पहचान तकनीक और एल्गोरिदम को जोड़ती है। चैटबॉट सेवा का उपयोग करने के लिए, किसान और सलाहकार स्मार्टफोन के साथ एक इन-फील्ड समस्या की तस्वीर लेते हैं और समर्पित xarvio® SCOUTING चैनल से जुडऩे के लिए अपनी पसंदीदा भाषा में व्हाट्सएप में छवि +919650609211 पर भेजते हैं। सेकंड के भीतर, उन्हें इन-फील्ड समस्या की पहचान करने वाले चैटबॉट से एक प्रतिक्रिया प्राप्त होगी।

कृषि संबंधी जानकारी तक पहुंच में सहायता –

व्हाट्सएप का उपयोग करके, भारत में उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय मैसेंजर सेवाओं में से एक, xarvio® SCOUTING की नई चैटबॉट सेवा समय पर और प्रासंगिक कृषि संबंधी जानकारी तक पहुंच बढ़ाती है। यह उन किसानों और सलाहकारों को भी अनुमति देता है, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं, वे भी इस मुफ्त सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

बीएएसएफ डिजिटल खेती xarvio® कमर्शियल लीड इंडिया के शिव प्रकाश कहते हैं, ‘चैटबॉट सेवा किसानों और सलाहकारों को प्रासंगिक, सटीक कृषि संबंधी जानकारी तक मुफ्त और तेज पहुंच प्रदान करके टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देती है।’

 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *