अश्वगंधा का भाव 35 हजार रु. क्विंटल मिलने पर जीवन सिंह उत्साहित

Share

8 जून 2021, इंदौर । अश्वगंधा का भाव 35 हजार रु. क्विंटल मिलने पर जीवन सिंह उत्साहित – इंदौर जिले की सांवेर तहसील के ग्राम भोंडवासा के उन्नत किसान श्री जीवन सिंह परमार ने पहली बार एक बीघे में अश्वगंधा लगाई थी, जिसमें उन्हें 5 क्विंटल का उत्पादन प्राप्त हुआ। नीमच मंडी में अश्वगंधा की उपज बेची, जहां उन्हें करीब 35 हजार रु./ क्विंटल का भाव मिला। अश्वगंधा से अर्जित आय से उनका उत्साह बढ़ा है।

श्री जीवन सिंह ने कृषक जगत को बताया कि इस वर्ष अन्य फसलों के साथ एक बीघा में पहली बार अश्वगंधा लगाई थी, जिसमें 5 क्विंटल से अधिक का उत्पादन प्राप्त हुआ। गत अप्रैल माह में नीमच मंडी में अपनी उपज बेची, जहां अश्वगंधा की श्रेणीवार कीमत मिली। अच्छी किस्म का 34,800 रु, मध्यम का 29000 और हल्की किस्म का 21000 रु. प्रति क्विंटल का भाव मिला। यही नहीं 9 क्विंटल डंठल-पत्ती के भूसे का भी 2000 रुपए प्रति क्विंटल का दाम मिला। अश्वगंधा से अर्जित की गई आय से उनका उत्साह बढ़ा है। भविष्य में इसका रकबा बढ़ाने का विचार है।

बता दें कि श्री परमार आत्मा और कृषि विज्ञान केंद्र, इंदौर के मार्गदर्शन में कृषि उत्पादन बढ़ाने और कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम के तहत फसलों के नित नए प्रयोग करते रहते हैं।
संपर्क – 9399663111

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.