एलआईसी की न्यू एंडोवमेंट प्लस प्रस्तुत

Share

भोपाल। भारतीय जीवन बीमा निगम नयी योजना न्यू एंडोवमेंट प्लस जारी कर रहा है। यह एक यूनिट संबद्ध बीमा योजना है जिसमें पालिसी अवधि के दौरान निवेश सह बीमा प्रस्तावित है। नई योजना की जानकारी देने के लिये आयोजित पत्रकार वार्ता में श्री के.एस. नागन्याल क्षेत्रीय प्रबंधक, श्री ए.के. आनन्द प्रादेशिक प्रबंधक विपणन, श्री के.के. राज सचिव विपणन, श्री डी.के. चौधरी वरिष्ठ मंडल प्रबंधक, श्री जे.सी. राय प्रादेशिक प्रबंधक निगमित संप्रेषण उपस्थित थे।
इस योजना में जोखिम सुरक्षा एवं निवेश बाजार के हितलाभों को पाने का दोहरा लाभ उपलब्ध कराया गया है। पॉलिसीधारक को इच्छित जोखिम के अनुसार 04 फंडों क्रमश: बांड फंड, सिक्योर्ड फंड, बेलेंस्ड फंड तथा ग्रोथ फंड में से किसी एक फंड को चुनने का विकल्प उपलब्ध रहेगा। साथ ही एक फंड से दूसरे फंड में स्विचिंग करने की सुविधा भी होगी। पॉलिसीधारक को एक पॉलिसी सभी फंडों की शुद्ध संपदा मूल्य (एन.ए.वी.) की गणना दैनिक आधार पर होगी तथा यह प्रत्येक फंड प्रकार के निवेश प्रदर्शन एवं फंड प्रबंधन शुल्क पर आधारित होगी। योजना जारी होने की तिथि पर सभी फंड की एन.ए.वी. रुपये 10/-होगी।
यह योजना 90 दिन से 50 वर्ष तक की आयुवर्ग वाले व्यक्तियों के लिये 10 से 20 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए उपलब्ध होगी। इस योजना में प्रीमियम भुगतान विधि वार्षिक, अद्र्धवार्षिक, त्रैमासिक अथवा मासिक (इसीएस मात्र) के रूप में उपलब्ध है।
पॉलिसी की पूर्णावधि पर बीमाधारक के जीवित रहने पर पॉलिसीधारक फंड मूल्य के बराबर की राशि देय होगी। पॉलिसीधारक ने यदि सेटलमेंट ऑप्शन का विकल्प दिया है तो उन्हें पूर्णावधि राशि का भुगतान समान किस्तों में प्राप्त हो सकता है अथवा पूर्णावधि राशि एकमुश्त देय होगी। दुर्घटनावश मृत्यु होने पर दुर्घटना हितलाभ बीमाधन के बराबर एक अतिरिक्त राशि देय है। इसी के साथ योजनान्तर्गत आंशिक निकासी का विकल्प भी उपलब्ध है।
पूंजी बाजार का फायदा उठाने में यह यूलिप योजना अत्यधिक कारगर सिद्ध होगी। निगम के द्वारा इस यूलिप उत्पाद को जनता की मांग पर अधिकाधिक विशिष्टताओं के साथ प्रस्तुत किया गया है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.