राज्य कृषि समाचार (State News)

छत्तीसगढ़ में मक्का और सोयाबीन को मिलेगा नया आयाम: केंद्र का पूरा सहयोग

Share

02 जुलाई 2024, नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ में मक्का और सोयाबीन को मिलेगा नया आयाम: केंद्र का पूरा सहयोग – केंद्रीय कृषि मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने छत्तीसगढ़ में मक्का और सोयाबीन की खेती को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। नई दिल्ली स्थित कृषि भवन में छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम और उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई बैठक में श्री चौहान ने कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ को हरसंभव सहायता प्रदान करती रहेगी।

बैठक के दौरान छत्तीसगढ़ में दलहन, तिलहन, बागवानी आदि को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ कृषि और किसान कल्याण से जुड़े अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई। केंद्रीय मंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, नमो ड्रोन दीदी, आयल पाम मिशन सहित अन्य सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों पर भी चर्चा की।

श्री चौहान ने कहा, “छत्तीसगढ़ के किसानों को केंद्र के स्तर पर कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार मिल-जुलकर काम करती रहेंगी।”

उन्होंने आश्वासन दिया कि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ के विकास के लिए अपने स्तर पर पूरा सहयोग देगा। साथ ही, खरीफ सीजन में खाद-बीज आदि की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

श्री चौहान ने छत्तीसगढ़ में मक्का और सोयाबीन की खेती को बढ़ावा देने के अवसरों पर जोर देते हुए कहा कि यह कदम राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements