स्वराज ट्रैक्टर्स ने किसानों, कृषि-संस्थानों को सम्मानित किया

Share

15 सितंबर 2022, नई दिल्ली: स्वराज ट्रैक्टर्स ने आज नई दिल्ली में स्वराज अवार्ड्स 2022 के चौथे संस्करण समारोह का आयोजन किया।

इस आयोजन ने किसानों और कृषि संस्थानों को 2021-2022 में कृषि के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पुरस्कार समारोह की शुरुआत की और कृषि क्षेत्र में पुरस्कार विजेता के प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर बोलते हुए, श्री तोमर ने कृषि क्षेत्र विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों को समर्थन देने के लिए भारत सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से ‘कृषि में कृषि मशीनीकरण और तकनीकी हस्तक्षेप’ के विषय पर केंद्रित एक दिन का कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

स्वराज डिवीजन के सीईओ श्री हरीश चव्हाण ने कहा, “भारत के आर्थिक विकास के लिए कृषि महत्वपूर्ण है और छोटे और सीमांत किसानों की उत्पादकता और आय बढ़ाने में मशीनीकरण और एग्रीटेक की भूमिका प्रमुख है। हमें भारतीय कृषि भूमि पर टिकाऊ और किफायती कृषि मशीनीकरण को अपनाना चाहिए ताकि भारतीय कृषि क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनने में सक्षम बनाया जा सके।

श्री चव्हाण ने कहा, “स्वराज ट्रैक्टर्स में हम अपने ‘ट्रांसफॉर्म फार्मिंग एंड एनरिच लाइव्स’ के अपने उद्देश्य में दृढ़ता से विश्वास करते हैं और स्वराज अवार्ड्स न केवल उपलब्धियों को सुविधाजनक बनाने के लिए बल्कि इस क्षेत्र की जरूरतों और चिंताओं पर चर्चा करने और उजागर करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह हमें सीधे किसानों और उनके समुदायों तक पहुंचने का अवसर भी देता है।”

महत्वपूर्ण खबर: पैक्स से सभी किसानों को मिलेगा उवर्रक, सहकारिता विभाग ने जारी किए निर्देश

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.