फसल की खेती (Crop Cultivation)

सोयाबीन,मूंगफली के लिए बेस्ट एग्रोलाइफ को ‘वार्डन एक्स्ट्रा’ का मिला पेटेंट

Share

25 मई 2024, नई दिल्ली: सोयाबीन,मूंगफली के लिए बेस्ट एग्रोलाइफ को ‘वार्डन एक्स्ट्रा’ का मिला पेटेंट – बेस्ट एग्रोलाइफ लि. (BAL) को ‘वॉर्डन एक्स्ट्रा’ के लिए इस साल तीसरा पेटेंट मिला है, इसके पहले ‘शॉट डाउन’ और ‘ओरिसुलाम’ के लिए पेटेंट मिला था।

वॉर्डन एक्स्ट्रा एक बीज ड्रेसिंग एजेंट (बीज की सतह पर लगाया जाने वाला पदार्थ) और कीटनाशक है, जिसे विशेष रूप से सोयाबीन और मूंगफली की फसलों के लिए डिजाइन किया गया है। इस नवीनतम अतिरिक्त के साथ, बेस्ट एग्रो लाइफ समूह के पास अब 10 पेटेंट का पोर्टफोलियो है।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मूंगफली उत्पादक, प्रोसेसर और निर्यातक है, जो वैश्विक उत्पादन का लगभग 25-30% हिस्सा है। इसके अलावा, भारत सोयाबीन उत्पादन में दुनिया में पांचवें स्थान पर है। वॉर्डन एक्स्ट्रा का अनुमानित वार्षिक व्यवसाय संभावित रूप से लगभग 1200 करोड़ रुपये है। इसका लगभग 75% व्यवसाय गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से आने की उम्मीद है।

वॉर्डन एक्स्ट्रा ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन (Trifloxystrobin), थायमेथोक्सम (Thiamethoxam), और थायोफेनेट मिथाइल (Thiophanate Methyl)  का तिहरा संयोजन है, जो बीमारियों और कीटों की एक विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ व्यापक सुरक्षा प्रदान करता है। यह फॉर्मूला किसानों को फसल सुरक्षा के लिए एक संपूर्ण समाधान प्रदान करता है, जिसमें सिस्टमिक , निरोधक  और उपचारात्मक गुण शामिल हैं, जो फसल को विकास के हर चरण में सुरक्षित रखते हैं।

बेस्ट एग्रो लाइफ के पास पहले से ही वॉर्डन एक्स्ट्रा के लिए स्वदेशी निर्माता पंजीकरण है। कंपनी ने वॉर्डन एक्स्ट्रा को पूरे भारत में सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है, जिससे किसानों को विश्वसनीय और प्रभावी फसल सुरक्षा समाधान आसानी से उपलब्ध हो सके।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements