नई पीढ़ी को पशुपालन एवं डेयरी के क्षेत्र में करियर बनाना चाहिएः श्री पुरुषोत्तम रूपाला

Share

15 नवंबर 2021, भोपाल । नई पीढ़ी को पशुपालन एवं डेयरी के क्षेत्र में करियर बनाना चाहिएः श्री पुरुषोत्तम रूपाला – नई पीढ़ी को पशुपालन एवं डेयरी के क्षेत्र में करियर बनाना चाहिए और दूसरों को रोजगार देना चाहिए। इस तरह युवा देश में खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग कर सकेंगे। यह बात केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्यपालन मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने गत दिवस  आर.सी.वी.पी नरोन्हा प्रशासन अकादमी, भोपाल के स्वर्ण जयंती सभागार में ‘पशुपालन एवं डेयरी के क्षेत्र में केंद्रीय योजनाओं एवं उद्यमिता विकास पर संवाद’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

श्री रूपाला ने कहा कि इस संवाद कार्यक्रम के जरिए मुझे युवा उद्यमियों के विचार जानने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में बहुत अच्छा कार्य हो रहा है और मध्य प्रदेश पशुपालन एवं डेयरी के क्षेत्र में देश को एक नई दिशा देने में सहायक सिद्ध हो रहा है।

कार्यक्रम को पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्यपालन मंत्रालय के सचिव श्री अतुल चतुर्वेदी ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज के युग में हमें रोजगार की तलाश करने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला बनना चाहिए। कार्यक्रम में श्री ओ.पी. चौधरी, संयुक्त सचिव, पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्यपालन मंत्रालय ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के जरिए विभाग की योजनाओं का प्रस्तुतीकरण दिया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय पशुधन मिशन (उद्यमिता) और पशुपालन अधोसंरचना विकास कोष पोर्टल का प्रदर्शन किया गया और बताया गया कि उद्यमी कैसे इस पोर्टल के जरिए फॉर्म भर सकते हैं और योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। कार्यक्रम में श्री स्वामी अखिलेशवरानंद गिरी, अध्यक्ष कार्य परिषद्, मध्य प्रदेश गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड का भी उद्बोधन हुआ। कार्यक्रम में पशुपालन और डेयरी क्षेत्र के बहुत सारे उद्यमी शामिल हुए और कुछ उद्यमियों ने केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्यपालन मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला जी से संवाद किया और अपनी उपलब्धियों को बताया।

 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.