राज्य कृषि समाचार (State News)

देश का दूसरा मिलेट कैफे छत्तीसगढ़ के कोरबा में हुआ शुरू

Share

4 मार्च 2023, कोरबा ।  देश का दूसरा मिलेट कैफे छत्तीसगढ़ के कोरबा में हुआ शुरू – प्रदेश का दूसरा मिलेट कैफे कोरबा शहर में शुरू हो गया है। मिलेट कैफे में सेहत से भरपूर व्यंजनों का जिलेवासी स्वाद ले सकेंगे। महापौर श्री राज किशोर प्रसाद और कलेक्टर श्री संजीव झा ने जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की मौजूदगी में कोरबा शहर के निहारिका में स्मृति उद्यान के सामने जिले के पहले मिलेट्स कैफे का फीता व केक काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि दुनियाभर में साल 2023 को  इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर के रूप में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में कोरबा में अब जिले के पहले मिलेट्स कैफे की शुरुआत हो गई है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री संजीव झा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा अनुसार कोरबा जिले में भी पहले मिलेट्स कैफे का शुभारंभ किया गया है। यह कैफे रायगढ़ जिले के बाद प्रदेश का दूसरा मिलेट कैफे है।

कलेक्टर श्री झा ने कहा कि मिलेट्स कैफे का संचालन महिला स्व सहायता समूह के माध्यम से किया जाएगा। इससे  महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी निर्मित होंगे। श्री झा ने कहा कि जिले के किसानों के लिए मिलेट्स उत्पादों के बाजार की समस्या नहीं रहेगी।  इस अवसर पर नगर पालिक निगम के सभापति श्री श्यामसुंदर सोनी, नगर निगम के एमआईसी मेंबर श्री संतोष राठौर,, अपर कलेक्टर श्री विजेंद्र सिंह पाटले, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पांडेय, जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, जनप्रतिनिधि श्री सुरेंद्र प्रताप जायसवाल, श्रीमती सपना चैहान सहित नागरिकगण मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि मिलेट्स के उत्पादन को बढ़ावा देने और इनसे मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में जन जागरूकता के लिए वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है। मिलेट्स के अंतर्गत मुख्य रूप से कोदो, कुटकी और रागी की खेती होती है। इसके उत्पादन को मिल रहे प्रोत्साहन से किसानों का भी उत्साह बढ़ा है। मिलेट्स कैफे के शुभारंभ के बाद महापौर श्री प्रसाद, कलेक्टर श्री झा व अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने मिनट के व्यंजनों का स्वाद भी चखा। कोरबा के पहले मिलेट्स कैफे की शुरुआत जिला प्रशासन की पहल व सहयोग से हुआ है। इसका संचालन नव जागृति महिला स्व सहायता समूह द्वारा किया जाएगा। इससे महिला स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा।

महत्वपूर्ण खबर: नरवाई नहीं जलाने के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *